बांदा नाव हादसाः बचाव कार्य के चलते फतेहपुर बॉर्डर से 6 और शव बरामद, 9 हुई कुल मृतकों की संख्या

punjabkesari.in Saturday, Aug 13, 2022 - 09:58 AM (IST)

बांदाः उत्तर प्रदेश के बांदा में यमुना नदी में नाव डूबने से हुए बड़े हादसे में 35 लोग लापता हो गए थे। जिनकी तलाश में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें लगी हुई थी। जिसके चलते कल 3 लोगों के शव बरामद किए गए थे। आज भी सुबह से ही यह तलाश जारी थी, जिसमें 6 और मृतक लोगों के शव फतेहपुर बॉर्डर से पाए गए। इसके साथ ही अब मृतकों की संख्या 9 हो गई है।

 

 

बता दें कि यमुना नदी में नाव के डूबने के बाद से ही बचाव कार्य जारी है। इस बचाव कार्य में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें पीएसी की टीम लगी हुई है। इन टीमों के 78 जवानों ने 8 नावों से शुक्रवार तक कुल 14 घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया था। 12 किमी की दूरी तक चप्पे-चप्पे की तलाश की गई। जिसमें 3 शव मिले थे। जिस वक्त नाव डूबी, उसमें 35 लोग सवार थे। गुरुवार रात 11.10 बजे ऑपरेशन जिंदगी नाम से रेस्क्यू शुरू हुआ था। जिसके चलते घाटों पर गोताखोरों को तैनात किया गया है। महेवा, कौशांबी, किशनपुर, फतेहपुर, चित्रकूट में जाल लगाया गया है। आज शनिवार सुबह भी यह कार्य जारी है। जिसमें 6 लोगों के शव बरामद किए गए है। यह शव फतेहपुर बॉर्डर में मिले हैं, जिन्हें बांदा वापस लाया जाएगा।

 

इसी बचाव कार्य के चलते एनडीआरएफ टीम के कमांडेंट नीरज मिश्रा ने बताया कि, पानी की गहराई 40 से 50 फीट होने के कारण अभी तक किसी की सही लोकेशन का पता नहीं चल पाया है और न ही कोई सही जानकारी अभी तर प्राप्त हुई है। उन्होंने ने बताया कि लोगों से बात करने पर कोई बता रहा है कि नाव नदी के बीचो बीच पलटी है और कोई कह रहा है कि किनारे आते वक्त पलटी है। पानी भी ज्यादा साफ न होने के कारण भी ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है। उनके साथ ही DM अनुराग पटेल ने बताया,"NDRF और SDRF की टीम मौके पर मौजूद है और लोकल गोताखोर के साथ, स्टीमर व नाविक भी हैं, जो उन्हें गाइड करेंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति शुक्रवार को फतेहपुर के असोथर रामनगर कौहन घाट पहुंची थीं। उन्होंने कहा कि, बांदा प्रशासन ने फतेहपुर प्रशासन का तुरंत सहयोग नहीं लिया। उन्होंने रेस्क्यू के लिए स्टीमर और बड़े जाल को उपलब्ध कराने की मांग की है।
बता दें कि यमुना नदी में लापता होने वाले लोगों के परिजन घटना के बाद से ही नदी के किनारे बैठे हुए है। उनके साथ ही गांव के लोग भी बैठे रहे। इस लोगों में कोहराम मचा हुआ है। यह लोग रोते बिलखते हुए अपने लापता परिजनों की सलामती की दुआ कर रहे है। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj