21वीं सदी में जारी जातिवाद: हैंडपंप छूने पर महिला को दी गई जातिसूचक गाली, कोर्ट के आदेश पर मामला दर्ज

punjabkesari.in Friday, Dec 09, 2022 - 06:18 PM (IST)

बांदाः उत्तर प्रदेश के बांदा जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां एक दलित महिला ने जिले के 5 लोगों पर छेड़छाड़, मारपीट और जातिसूचक गाली देने का आरोप लगाते हुए स्थानिय थाने में इस बात की शिकायत की। वहीं, जब पुलिस ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की तो दलित महिला ने इंसाफ के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। अब कोर्ट के निर्देश के पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।

जानें क्या है पूरा मामला
बता दें कि मामला जिले के मटौंध थाना इलाके के एक गांव का है। जहां अनुसूचित जाति की एक महिला ने बताया कि 31 अक्टूबर की शाम वो घर में अकेली थी। इसी दौरान गांव का एक शख्स जबरन उनके घर में घुस आया। इतना ही नहीं फिर घर में आराम से बैठ कर टीवी देखने लगा। जब इससे भी उसका मन नहीं भरा तो वह अश्लील हरकतें करने लग गया।  वहीं, जब महिला ने उसका विरोध किया तो वह उसे देख लेने की धमकी देकर चला गया।

'तुमने हैंडपंप छू लिया, हमें पानी भरना है, हैंडपंप धुलो...' 
इसी कड़ी में 3 नवंबर की सुबह जब वो घर के पास लगे हैंडपंप से पानी भर रही थी, उसी दौरान फिर वो शख्स अपने कुछ साथियों को साथ लेकर वहां आ धमका। इतना ही नहीं जातिसूचक गालियां देते हुए कहने लगा कि 'तुमने हैंडपंप छू लिया, हमें पानी भरना है, हैंडपंप धुलो।' पीड़ित महिला ने आगे बताया कि जब उसने हैंडपंप धुने से मना कर दिया तो दबंगो ने मारपीट शुरू कर दी। इसी दौरान जब उसने शोर मचाना शुरू कर दिया तो कुछ लोग उसे बचाने पहुंचे, लेकिन दबंगों ने उन्हें भी पीटना शुरू कर दिया। इसके बाद वह गांव छोड़कर चले जाने की धमकी देकर चले गए।

5 पर SC/ST एक्ट के तहत केस दर्ज
पीड़ित महिला ने इस बात की शिकायत पुलिस से की, लेकिन जब पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की तो महिला ने इंसाफ के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने 5 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस बारे में जानकारी देते हुए एसपी अभिनंदन ने बताया कि न्यायालय के निर्देश पर एक एफआईआर दर्ज की गई है। इसमें 354, 147, 323 SC/ST धाराओं में केस दर्ज कर विवेचना की जा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static