बांग्लादेश के उच्चायुक्त ने की CM योगी से भेंट, बोले- यूपी में निवेशकों के लिए अनेक संभावनाएं

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2022 - 07:18 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बांग्लादेश के उच्चायुक्त मोहम्मद इमरान ने मंगलवार को लखनऊ क्षेत्र उनके सरकारी आवास पर शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर बांग्लादेश और भारत, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश को लेकर सम्बन्धों को और प्रगाढ़ करने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के मध्य इतिहास, भाषा, संस्कृति और अन्य अनेक समानताओं के प्रगाढ़ सम्बन्ध हैं। बांग्लादेश दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। साथ ही भारत बांग्लादेश का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। मुख्यमंत्री ने बांग्लादेश के निवेशकों एवं उद्यमियों के प्रति आशा व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार एवं जनता आपसी सहयोग, सर्वोत्तम कारोबारी माहौल एवं दक्षिण एशिया में प्रमुख आर्थिक भागीदारी के लिए प्रतिबद्ध एवं आशान्वित है।

आदित्यनाथ ने कहा कि 24 करोड़ की जनसंख्या वाला उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा उपभोक्ता एवं श्रम बाजार है। प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों से सम्पन्न उत्तर प्रदेश देश में खाद्यान्न एवं दुग्ध का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। जिसके फलस्वरूप उत्तर प्रदेश से बांग्लादेश को गेहूं, चीनी, डेयरी से सम्बन्धित मशीनरी और सूती धागे निर्यात किये जाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बांग्लादेश भारत को परिधान एवं वस्त्रों के सामान के निर्यात में प्रमुख भूमिका का निर्वहन कर रहा है।

इस क्षेत्र में प्रोद्यौगिकी के आदान-प्रदान एवं सहयोग के लिए उत्तर प्रदेश में व्यापक अवसर उपलब्ध हैं। उत्तर प्रदेश भारत का तीसरा सबसे बड़ा कपड़ा उत्पादक राज्य है। बांग्लादेश के निवेशकों के लिए प्रदेश में फैब्रिक उत्पादन, बुनाई, कताई तथा डिफेन्स मैन्युफैक्चरिंग आदि क्षेत्रों में अनेक अवसर उपलब्ध हैं। बांग्लादेश उत्तर प्रदेश का एक स्वाभाविक भागीदार बन सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static