काशी विश्वनाथ की तर्ज पर होगा बांकेबिहारी मन्दिर कॉरिडोर का निर्माण, 50 हजार लोग एक साथ कर सकेंगे दर्शन: चौधरी

punjabkesari.in Monday, Aug 22, 2022 - 09:47 PM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश में मथुरा के वृंदावन में बांकेबिहारी मंदिर कॉरिडोर का निर्माण जल्द ही वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर कराया जायेगा। सूबे के गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने सोमवार को पत्रकरों से कहा कि बांकेबिहारी मन्दिर वृन्दावन में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तरह ही बांकेबिहारी कॉरीडोर शीघ्र बनाया जाएगा। उन्होने वृन्दावन में बांकेबिहारी मन्दिर एवं आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण किया तथा मन्दिर की व्यवस्था में सुधार के लिए लोगों से सुझाव भी लिए। जन्माष्टमी के दिन बांकेबिहारी मन्दिर में मंगला आरती के दौरान दम घुटने तथा भगदड़ से दो तीर्थयात्रियों की मृत्यु हो गई थी तथा सात श्रद्धालु घायल हो गए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना की जांच के लिए दो सदस्यीय जांच समिति की भी घोषणा की थी जो अपनी रिपोर्ट 15 दिन में सरकार को सौंपेगी।      

चौधरी ने कहा कि यह कॉरीडोर इतना विशाल एवं भव्य बनेगा कि इसमें 50 हजार श्रद्धालु एक बार में आ सकेंगे । कॉरिडेार इस प्रकार बनाया जाएगा कि श्रद्धालु पतित पावनी यमुना में डुबकी लगाने के बाद सीधे कॉरीडोर में प्रवेश कर सकेंगे। मन्दिर के भीतरी का भी विस्तार इस प्रकार किया जाएगा कि उसकी प्राचीनता बरकरार रहे। वर्तमान में मन्दिर में मुश्किल से 800 श्रद्धालु एक बार में दर्शन कर सकते हैं लेकिन विस्तार के बाद मन्दिर में एक साथ पांच हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे।       

एक प्रश्न के उत्तर में चौधरी ने बताया कि विस्थापितों केा मुंहमांगा मुआवजा दिया जाएगा इसलिए कॉरिडोर बनने से उनका कोई अहित न होगा। उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ मन्दिर कॉरिडोर शीघ्र ही इसलिए बन सका कि वहां जिनकी जमीन गई थी उन्हें उनकी संतुष्टि के अनुसार मुआबजा दिया गया। इसका एक लाभ यह भी हुआ कि एक भी व्यक्ति मुआवजे को लेकर अदालत में नहीं गया। उन्होंने कहा कि यह कॉरिडोर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से ब्रजवासियों और तीर्थयात्रियों के लिए एक ऐसी सौगात होगी जो न केवल इतिहास बन जाएगी बल्कि श्रद्धालुओं को सकून के साथ दर्शन करने में भी मदद करेगी।

Content Writer

Mamta Yadav