लेखपाल का रिश्वत लेते वीडियो वायरल, हुआ निलंबित

punjabkesari.in Saturday, Aug 19, 2017 - 01:49 PM (IST)

मथुराः योगी सरकार ने किसानों की कर्ज माफी को लेकर सभी विभागों को लिस्ट जारी कर दी है, लेकिन तहसील स्तर पर अधिकारी और लेखपाल किसानों की कर्ज माफी के लिए रिश्वत वसूल रहे हैं। ताजा मामला मथुरा के मांट तहसील के राजागढी का है। जहां एक लेखपाल ने किसानों की कर्ज माफी के लिए 200 और 500 रुपए की रिश्वत ली है।

दरअसल मामला मांट तहसील के राजागढी में लेखपाल तरुण का है। सरकार इनको समय से वेतन भी दे रही है, लेकिन बावजूद इसके ये जनाब किसानों के हक में से भी अपना हिस्सा मांग रहे है। जब किसानों ने अवैध वसूली का विरोध किया तो लेखपाल ने किसानों से कहा कि उनके कर्ज माफ नहीं किए जाएंगे। वहीं जब किसानों की कर्ज माफी के लिए लेखपाल रिश्वत ले रहा था तो किसी शख्स ने इस घटना की वीडियो बना ली जो अब तेजी से वायरल हो रहा है।

इस संबंध में स्थानीय निवासी ने बताया कि किसानों की कर्ज माफी के लिए लेखपाल के पास लिस्ट आई है। लेखपाल इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए लोगों से पैसे ले रहे है। इनकी शिकायत की जाती है पर सुनवाई नहीं होती है। वहीं एक अन्य ग्रामीण ने कहा कि हम सरकार से कहना चाहते है कि शासन तो अच्छा है, लेकिन प्रशासन बेकार है।

एसडीएम के शेखर ने बताया कि मुझे सूचना मिली कि ऋणमोचन योजना में लाभार्थियों की सूची के सत्यापन के दौरान लेखपाल द्वारा किसानों से पैसे लिए गए हैं। इस घटना की जांच मैंने तहसीलदार को कहकर करवाई। तहसीलदार ने रिपोर्ट में लेखपाल को रिश्वत लेने का गुनहगार साबित कर दिया। रिपोर्ट के आधार पर मैंने लेखपाल को निलंबित कर दिया। साथ ही लेखपाल के खिलाफ आरोप पत्र भी जारी कर दिया गया है।