आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर विपक्ष का विधानसभा से बर्हिगमन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 03:02 PM (IST)

लखनऊ: आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर विपक्षी दलों समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी तथा कांग्रेस के सदस्यों ने यूपी विधानसभा से आज बर्हिगमन किया। विपक्ष का आरोप था कि सरकार इस मामले को लेकर गंभीर नहीं है।

विधानसभा में प्रश्नकाल में कांग्रेस सदस्य अदिति सिंह ने इस मुद्दे को उठाते हुए पूछा कि क्या आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने का कोई प्रस्ताव है, क्योंकि देश के अन्य राज्यों में मानदेय उप्र की तुलना में अधिक है। सवाल का जवाब देते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहा कि सरकार ने इस मामले की गंभीरता को समझते हुए कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति बनाई है।

उन्होंने कहा कि इस मामले पर विचार विमर्श के लिए 23 मार्च को एक बैठक बुलाई गई है। बैठक के बाद अगर मानदेय में बढोत्तरी की जाएगी तो सभी को सूचित किया जाएगा। इस पर नेता प्रतिपक्ष समाजवादी पार्टी के राम गोविंद चौधरी ने आरोप लगाया, इससे ऐसा लगता है कि सरकार की मानदेय बढ़ाने की कोई मंशा नहीं है।

कांग्रेस के नेता अजय कुमार लल्लू ने कहा कि सरकार इस मामले को लेकर गंभीर नहीं है। बसपा नेता लाल जी वर्मा ने कहा कि सरकार केवल वादे करती है लेकिन उन्हें पूरा नहीं करती। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय पर सरकार के जवाब से असंतुष्ट सपा, बसपा और कांग्रेस के सदस्यों ने सदन से बर्हिगमन किया।

Punjab Kesari