बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर संगम के किनारे स्नान करने पहुंचे श्रद्धालु

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2018 - 11:52 AM (IST)

इलाहाबादः विद्या की देवी सरस्वती की उपासना का पर्व बसंत पंचमी आज देश भर में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर इलाहाबाद के संगम में देश के कोने-कोने से स्नान करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। श्रद्धालु त्रिवेणी के तट पर गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती की धारा में डुबकी लगाकर विद्या की देवी सरस्वती की आराधना कर उनसे ज्ञान व सदबुद्धि की कामना कर रहे हैं।

पंडालो में की जा रही देवी सरस्वती की पूजा
संगम पर लगे माघ मेले के तमाम पंडालों में सरस्वती की पूजा और आरती कर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश की जा रही है। बसंत पंचमी के मौके पर इलाहाबाद में संगम तट पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। श्रद्धालु इस मौके पर मोक्षदायिनी गंगा और ज्ञान की देवी सरस्वती से अपनी मनोकामनाएं मांग रहे हैं। संगम पर रात से ही बसंत पंचमी का स्नान शुरू हो गया है और पूरे दिन में करीब 50 लाख श्रद्धालुओं के डुबकी लगाने की उम्मीद है।

आज के दिन हुई थी देवी प्रकट
पुराणों के मुताबिक बसंत पंचमी के दिन जहां परम पिता ब्रह्मा ने त्रिवेणी के इसी तट पर सृष्टि की रचना की थी तो वही ज्ञान की देवी सरस्वती भी आज ही के दिन प्रकट हुई थी। इसीलिए बसंत पंचमी पर मोक्ष दायिनी गंगा में डुबकी लगाने के साथ ही जगह-जगह सरस्वती को पूजे जाने की भी परम्परा है। इलाहाबाद में बसंत पंचमी पर गंगा यमुना और सरस्वती की त्रिवेणी में डुबकी लगाकर सरस्वती की पूजा करने वाले को 100 गुना फल प्राप्त होता है।

श्रद्धालुओं की भीड़ देख सुरक्षा के किए कड़े इंतजाम
बसंत पंचमी के मौके पर विद्या की देवी सरस्वती के साथ ही धन की देवी लक्ष्मी और शुभ के देवता गणेश की पूजा करने से ज्ञान धन और वैभव की प्राप्ति होती है। करीब 50 लाख श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते इलाहाबाद के माघ मेले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।