Basti Circle: बर्फीली हवा ने बढ़ाई ठंड, बुजुर्गों तथा बच्चों के लिए यह मौसम बेहद हानिकारक

punjabkesari.in Sunday, Jan 24, 2021 - 01:33 PM (IST)

बस्ती: उत्तर प्रदेश में बस्ती मण्डल के तीनो जिलो बस्ती, सिद्धार्थनगर तथा संतकबीरनगर में बीते 48 घण्टे से ठंड का कहर जारी है इससे लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गये हैं। जानवरों के लिए भी संकट का समय है। शहर हो या गांव हर जगह ठंड से राहत पाने के लिए लोग अलाव, हीटर सहित अन्य चीजों का उपयोग कर रहे हैं। शनिवार की अपेक्षा आज कोहरा कम हो गया है लेकिन बदली और हवा से ठंड बढ़ रही है।

मौसम विभाग के सूत्रो ने रविवार को यहां कहा कि आज कोहरा कम है लेकिन बर्फीली हवा के कारण ठंड और बढ़ गई है। ठंड बढ़ने से ठिठुरन बढ़ गयी है। बढ़ते ठंड से आवागमन भी प्रभावित है। सुबह लगा कि सूरज निकलेगा और धूप खिलने से ठंड से राहत मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ बादलों ने सूर्य को कैद कर रखा है। मौसम के बदले मिजाज के चलते बाजारों में चहल पहल कम दिखाई पड़ रही है।

प्रशासन द्वारा ठंड से बचने के लिए मण्डल भर में नगरीय क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में अलाव की व्यवस्था करायी गयी है। गरीबों में कम्बल बांटा गया है। ठंड से बचने के सम्बंध में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ रमेश चन्द्र श्रीवास्तव कहते हैं कि बुजुर्गों तथा बच्चों के लिए यह मौसम बेहद हानिकारक है। उन्हें घर से नहीं निकलन दें। गर्म पानी तथा गर्म भोजन का सेवन करें।

Umakant yadav