अमेठी युवाओं के लिए खुशखबरी: BBAU खोलेगा उपग्रह केंद्र

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2016 - 04:31 PM (IST)

अमेठी: लखनऊ स्थित बाबा भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय(बीबीएयू) अमेठी में ऐसा उपग्रह केंद्र खोलने की तैयारी में है जिससे स्थानीय युवाओं को रोजगार दिलाने वाले पाठ्यक्रम पढ़ाए जा सकें। लोकसभा के 2014 के चुनाव में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से इस क्षेत्र से हार चुकी केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी के उपग्रह केंद्र खोलने के प्रयास को राज्य विधानसभा के 2017 में होने वाले चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। बाबा भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति आर.सी.सोबती ने बताया कि शैक्षिक परिषद की कल हुई आपात बैठक में यह केंद्र खोलने का प्रस्ताव पारित किया गया है।
 
विश्वविद्यालय के प्रो.आर.यू. सिंह की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय समिति नए केंद्र खोलने में आवश्यक चीजों की जानकारी हासिल करने के लिए भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.आई.टी.) परिसर का आज यहां दौरा किया। यह नया केन्द्र चालू शैक्षिक सत्र में शुरू हो जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि नए केंद्र की स्थापना भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.आई.टी.) परिसर में की 
जाएगी और केंद्र शैक्षणिक सत्र 2016-17 से योग्यता के आधार पर व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की शुरूआत करेगा। 
 
 कुलपति आर.सी. सोबती ने लखनऊ में बताया कि उपग्रह परिसर उत्तर प्रदेश और पड़ोसी राज्यों के आसपास के क्षेत्रों के आवश्यक शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करेगा। उन्होंने बताया कि अधिकांश विश्वविद्यालयों के केन्द्र अलग-अलग शहरों में है। इसकी स्थापना का उद्देश्य है कि जो अध्ययन के लिए लखनऊ नहीं आ सकते वे अमेठी में रहकर अध्ययन कर सकते हैं। शैक्षणिक परिषद की मंजूरी के बाद इस प्रस्ताव को 19 मई को प्रबंधन बोर्ड के समक्ष रखा जाएगा । उसके बाद इसे अनुमोदन के लिए विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के पास भेजा जाएगा।
 
शुरुआत में बीकॉम और बीएड जैसे पाठ्यक्रम होंगे। बाद में कृषि, पर्यावरण, जल संरक्षण, गृह विज्ञान जैसे विषयों को इसके साथ शामिल किया जाएगा। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.आई.टी.) परिसर का दौरा करने वाली टीम के सदस्यों का कहना है कि जमीन की उपलब्धता और अन्य आधारभूत संरचना की सुविधाएं मिलने पर काम शुरू कर देगें।  इससे पहले मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्रित्वकाल में फिरोज गांधी डिग्री कालेज रायबरेली बी.बी.ए.यू. से सम्बद्धता का प्रस्ताव 2 बार भेजा गया था। हालांकि प्रबन्धन बोर्ड द्वारा उसे अमान्य कर दिया गया था।