बिजली चोरी करने वाले हो जाएं सावधान! अब चेकिंग का ये नया तरीका

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 04:18 PM (IST)

फर्रुखाबादः अब बिजली चोरी करने वाले और बिजली बिल ना देने वाले जरा सावधान हो जाइए, क्योंकि अब विभाग ने चेंकिग करने का तरीका ही बदल दिया है। पहले जिले में बिजली चोरी रोकने के बिजली विभाग की टीम को छेड़खानी के आरोपों को झेलना पड़ता था। क्योंकि बिजली विभाग के कर्मचारी किसी के घर बिजली चोरी पकड़ लेते थे, तो उस घर की महिलाओं के द्वारा जेई अन्य कर्मचारियों पर छेड़छाड़ का आरोप लगाकर चोरी के मुकदमे से बच जाते थे।

इससे बचने के लिए अब बिजली अधिकारियों ने बिजली चेकिंग के लिए 34 महिलाओं को लगाया है, जो 11 टीमो में अलग-अलग मोहल्लों में जाकर बिजली चेकिंग कर रही हैं। वर्तमान में किसी के पास यह बहाना नहीं बचता की घर पर कोई पुरुष नही है, जो महिलाएं चेकिंग कर रही है। वह घर पर महिला होने पर भी आसानी से घर के अंदर जाकर बिजली चोरी पकड़ लेती है। दूसरी तरफ बिजली कर्मचारी छेड़छाड़ के मुकदमे से भी बच जाते है। इस प्रकार से बिजली के राजस्व वसूली में भी बढोत्तरी होगी।

इस बारे में अधिषाशी अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि शहर में लगभग 70 हजार बिजली उपभोक्ता है। जिनके बिजली कनेक्शन चल रहे हैं। उन पर 57 करोड़ रुपया बकाया चल रहा है। उसकी भी वसूली की जा रही है। वहीं बिजली का बिल न जमा करने के कारण बिजली के कनेक्शन काट दिए गए हैं। उनके ऊपर 116 करोड़ रुपया बिजली विभाग का बकाया चल रहा है। बड़े बकायेदारों के लिए आरसी जारी की जा रही है, क्योकि जब इस बकायदारी कि वसूली पूरी हो जाएगी तो शहर को 24 घण्टे बिजली लगातार मिलती रहेगी। लेकिन बसूली न हो पाने के कारण विजली विभाग जो साधन होने चाहिए वह जुटा नहीं पा रही है।

Tamanna Bhardwaj