सावधानः अगर बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

punjabkesari.in Thursday, Nov 23, 2017 - 11:42 AM (IST)

लखनऊः आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिषपहचान प्राधिकरण जारी करता है। जिसे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए अब ज़रूरी कर दिया है, जिससे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इस फैसले से इस बार बोर्ड की परीक्षा देने वाले उन छात्रों की नींद उड़ गई है जिनके पास आधार नहीं है। ऐसे में बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों का कहना है कि परीक्षा में सिर्फ 2 महीने का वक्त बचा है। ऐसे में आधार कार्ड जरूरी करने का फरमान उनके लिए मुसीबत बन गया है।

जानकारी के अनुसार 6 फरवरी से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले सभी 67 लाख छात्रों को इस बार फॉर्म भरते समय आधार कार्ड का नंबर दर्ज कराना होगा। जो छात्र आधार कार्ड उपलब्ध नहीं करा सकेंगे, उन्हें परीक्षा में शामिल होने से रोक दिया जाएगा।

वहीं छात्रों का कहना है कि आखिरी वक्त में वह परीक्षा की तैयारी करें या फिर आधार कार्ड के लिए परेशान हों। इस बारे में इलाहाबाद में यूपी बोर्ड के हेडक्वार्टर में बैठे जिम्मेदार अफसर भी कुछ बोलने से मना कर रहे हैं। फैसले पर जिला स्तर के अफसरों ने दावा किया कि यह फैसला बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने और फर्जीवाड़े को खत्म करने के मकसद से लिया गया है।