फर्जी अभिलेख के सहारे बन गया टीचर, मामला सामने आने पर BSA ने किया बर्खास्त... सरकारी तनख्वाह की होगी वसूली

punjabkesari.in Thursday, Nov 17, 2022 - 01:37 PM (IST)

फिरोजाबाद (अरशदअली) : आजकल के समय में सरकारी नौकरी मिलना बड़ी बात है। नौजवान  मेहनत करते रहते है और जालसाज फर्जी रिजल्ट लगाकर नौकरी हथिया लेते है। फर्जी डिग्री के आधार पर टीचर की नौकरी पाने का ताजा मामला जिले से आया है। जहां एक व्यक्ति ने 6 साल पहले बीकॉम के फर्जी डिग्री के आधार पर सरकारी नौकरी हासिल कर ली है। कुछ दिन पहले विभाग को टीचर की डिग्री फर्जी होने की गोपनीय खबर मिली। जिसके बाद विभाग ने जांच कराई तो मामला सामने आया। जिसके बाद शिक्षक को बर्खास्त करने के साथ ही शिक्षक से सरकारी तनख्वाह की वसूली की तैयारी शुरु कर दी गई है।  

शिक्षक की डिग्री फर्जी मिली
आपको बता दे कि फिरोजाबाद की BSA अंजली अग्रवाल ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए बताया कि जिले के फिरोजाबाद ब्लॉक के प्राथमिक स्कूल कबीरपुरा में तैनात शिक्षक रमेश पाल की बीकॉम की डिग्री फर्जी मिली है। वह कई साल से बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी कर रहा था। कुछ दिन पहले विभाग को गोपनीय सूचना मिली की रमेश पाल की  डिग्री फर्जी है। शिकायत के बाद में विभाग ने इसके अभिलेखों का सत्यापन कराया तो उक्त विवि से आई सत्यापन आख्या में शिक्षक के अभिलेख फर्जी मिले। जिसके बाद में शिक्षक को बर्खास्त कर दिया गया है। फिरोजाबाद के खंड शिक्षाधिकारी को शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं।



शिक्षक नहीं दे पाया कोई सबूत

BSA अंजली अग्रवाल ने बताया कि आरोपी शिक्षक को उसके ऊपर लगे आरोप को गलत साबित करने के लिए व अपनी बचाव में सबूत पेश करने के लिए वक्त दिया गया था लेकिन आरोपी शिक्षक अपने बचाव में कोई संतोषजनक सबूत पेश नहीं कर पाया जिसके बाद विभाग ने उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया है। शिक्षक जुलाई 2016 से बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी कर रहा है। विभाग द्वारा अब उससे सरकारी धनराशि की वसूली की भी तैयारी की जा रही है। बर्खास्तगी के बाद विभाग अब तक शिक्षक द्वारा लिए गए वेतन का आंकलन कर रहा है।

Content Editor

Prashant Tiwari