बेगम अख्तरी पर सरकार जारी करे डाक टिकटः फिल्म निदेशक डॉ राजीव

punjabkesari.in Friday, Aug 10, 2018 - 06:31 PM (IST)

फ़ैज़ाबाद( अभिषेक सावन्त):  फिल्म जगत की आवाज कहे जाने वाले गीतकार किशोर ,मुकेश ,हेमंत कुमार पर कड़े संघर्षो के बाद टिकट जारी करवा चुके कवि ,फिल्म निदेशक डॉ राजीव श्रीवास्तव ने ग़ज़ल की मल्लिका ठुमरी की अदाकारा बेगम अख़्तरीबाई के नाम पर डाक टिकट किये जाने की मांग सरकार से उठाई है। पंजाब केसरी संवाददाता से खास बातचीत में 12 वे फिल्म फेस्टिवल में आये डॉ राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि 1931 में पहली फिल्म आलमआरा से लेकर वर्तमान तक के गीतकारो का सम्मान किया जाना चाहिए। डॉ राजीव का कहना है कि फिल्म जगत में गीतकार ऐसी कड़ी है जिसकी एक आवाज से दर्शको के मन को छूआ जा सकता है।

शहीदों की शहादत को भूलना नहीं चाहिए 
12 वे फिल्म फेस्टिवल अवाम सिनेमा के तीन दिवसीय कार्यक्रम में फैज़ाबाद आये फिल्म निदेशक डॉ राजीव श्रीवास्तव ने कहा कि देश की आज़ादी में जलियावाला बाग़ की घटना देश के लिए सबसे बड़ा काला दिवस है जिसे किसी भी भारतीय को नहीं भूलना चाहिए। अवाम का सिनेमा के आयोजक शाह आलम पिछले 12 वर्षो से शहीदों की याद में अवाम का सिनेमा करते चले आ रहे है जिसमे देश के क्रांतिकारियों की याद में कार्यक्रम होता है। 12 वे फिल्म फेस्टिवल में जलियावाला बाग़ काण्ड विषय पर आधारित फिल्म व् फैज़ाबाद के विद्यालयों के द्वारा जलियावाला बाग़ को लेकर छात्र छात्राओं की प्रस्तुति से मंचन कार्यक्रम किया जा रहा है। छात्र छात्राओं के जलियावालाबाग पर प्रस्तुत हुए कार्यक्रमों पर डॉ राजीव का कहना है कि इस तरह के कार्यक्रम निरंतर चलाये जाने चाहिए जिससे की नयी पीढ़ी में शहीदों की शहादद को अपने दिलो में ताजा किया जाता रहे। 

जय प्रकाश नारायण के व्यक्तित्व पर बना चुके है डॉक्यूमेंट्री 
फिल्मकार डॉ राजीव श्रीवास्तव जोकि पिछले कई वर्षो से फिल्म जगत से जुड़े है उन्होंने कई फिल्मे की है जिसमे सामाजिक मुद्दों पर आधारित फिल्मो की जनता ने बेहद रूप से सराहा है। हाल ही में डॉ राजीव द्वारा निर्देशित फिल्म लोकनायक जय प्रकाश  पर आधारित धरती का उज्जवल आकाश फिल्म प्रमुख है। 39 मिनट की लोकनायक जय प्रकाश नारायण  के जीवन पर आधारित फिल्म का निर्माण 'इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र', संस्कृति मन्त्रालय, भारत सरकार द्वारा  प्रदर्शन किया गया है। सुप्रसिद्ध वरिष्ठ लेखक, फ़िल्मकार डॉ. राजीव श्रीवास्तव द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में जे पी के सामाजिक जीवन के ढेरों प्रसंगों के साथ-साथ कई ऐसे तथ्य भी सम्मिलित किये गये हैं जो इस फ़िल्म के माध्यम से जन मानस के मध्य सर्वप्रथम उद्घादित हुए हैं।

जे पी के कई दुर्लभ चित्र, उद्बोधन एवं घटनाओं के साथ ही इस फ़िल्म के लिये विशेष रूप से रचा गया गीत-संगीत वृत्तचित्र का विशेष आकर्षण है। डॉ. राजीव श्रीवास्तव द्वारा लिखे गये गीत को सुप्रसिद्ध संगीतकार तथा दिल्ली के प्रतिष्ठित ‘संस्कृति स्कूल’ के संगीत संकाय के प्रमुख राजीव सारण त्यागी ने संगीतबद्ध किया है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में जे पी के योगदान को दर्शाती यह फ़िल्म उनके द्वारा प्रारम्भ किये गये सर्वोदय आन्दोलन, भू दान आह्वान तथा दस्यु उन्मूलन कार्यक्रम सहित अन्य सामाजिक कार्यों को दर्शाती हुयी 'सम्पूर्ण क्रान्ति' जैसे ऐतिहासिक आन्दोलन को प्रमुखता से चित्रित करती है। जय प्रकाश नारायण के दुर्लभ चित्र, विभिन्न अवसरों पर दिये गये उनके भाषणों के अंश तथा उनके द्वारा प्रतिपादित वैचारिक आख्यान भी इस फ़िल्म का विशेष आकर्षण है।

कई दिग्गज हस्तियों का लगा है तांता 
12 वे फिल्म फेस्टिवल अवाम का सिनेमा में फिल्म जगत से जुड़े कई दिग्गज हस्तियों का जमावड़ा इनदिनों फैज़ाबाद के डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के संत कबीर सभागार में देखा जा सकता है। पेशे से  पत्रकार व् चम्बल गलियों में अपना जीवन बीता रहे शाह आलम अवाम के सिनेमा के कर्ताधर्ता है। फिल्म जगत से फिल्म लेखक निदेशक डॉ इकबाल दुर्रानी ,125 भाषाओ में ग़ज़ल गायक डॉ ग़ज़ल निवास , अवधी लोकगायिका श्रीमती इंद्रा श्रीवास्तव ,फिल्म निदेशक डॉ राजीव श्रीवास्तव ,नुक्कड़ सभा के बहुचर्चित शक्श संजीबा के साथ अभिनेता रफ़ी खान ,मैनपुरी में शहीदों पर कई वर्षो से प्रदर्शनी लगवा रहे राज त्रिपाठी जैसी हस्ती अवाम के सिनेमा में शिरकत कर रही है। जिसकी पठकथा  कार्यपरिषद सदस्य ओम प्रकाश सिंह ने लिखी है। 

Ruby