ताजमहल के पीछे ड्रोन कैमरा मिलने से हड़कंप, जांच में जुटी IB टीम

punjabkesari.in Saturday, Dec 30, 2017 - 12:09 PM (IST)

आगरा(बृज भूषण): आगरा में उस समय हड़कंप मच गया जब ताजमहल के पीछे यमुना किनारे ड्रोन कैमरा मिला। इस खबर से पूरे प्रशासन में खलबली मच गई। ड्रोन में ताजमहल की वीडियो और फोटो मिलने के बाद पुलिस और केंद्रीय खुफिया एजेंसियां इसकी जांच में जुटी हैं। आशंका है कि यह वही ड्रोन है जो 2 दिन पहले ताजमहल पर उड़ाया गया था। 

दरअसल एत्मादउद्दौला के नगला देवजीत निवासी रिहान गुरुवार शाम 5 बजे यमुना किनारे अंबेडकर पुल के पास से जा रहा था, तभी उसे गड्ढे में एक सफेद रंग का ड्रोन पड़ा मिला। उसने रात में ही एत्मादउद्दौला थाने ले जाकर पुलिस को सौंप दिया। ड्रोन का कैमरा और पंखा टूटा हुआ था। इसलिए इसके वीडियो और फोटो दिखाई नहीं दिए। मामला ताजमहल के पीछे का था, इसलिए अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लिया। 

इसकी जांच के लिए एएसपी श्लोक कुमार थाना एत्मादउद्दौला पहुंचे। इसकी हार्ड डिस्क में सेव डाटा देखा गया तो इसमें ताजमहल की कई वीडियो और एरियल फोटोग्राफ मिले। ये ताजमहल के ऊपर से खींचे गए थे। इंटेलीजेंस ब्यूरो(आइबी) की टीम भी थाने पहुंच गई और जांच के लिए ड्रोन को कब्जे में ले लिया। अभी आइबी इसकी जांच में लगी है। यह जानने की कोशिश की जा रही है कि ड्रोन की हार्ड डिस्क में सेव वीडियो और फोटो किस-किस एंगल से लिए गए हैं और इनका उद्देश्य क्या हो सकता है? 

आशंका जताई जा रही है कि यह ड्रोन वही है जो बुधवार को दक्षिणी गेट की तरफ से उड़ता देखा गया। बता दें कि बुधवार को सुबह 8.45 बजे ड्रोन ताजमहल के दक्षिणी गेट से रॉयल गेट तक उड़ा था। 2-3 मिनट तक अंदर रहने के बाद वह बाहर लौट आया। वहीं सीआइएसएफ ने इसकी जानकारी पुलिस को दी। इसके बाद उसकी तलाश शुरू हुई। 

पुलिस ने दक्षिणी गेट के होटल और रेस्टोरेंट में भी इसकी तलाश की थी, लेकिन कोई सुराग नहीं मिला। आशंका है कि यह ड्रोन आउट ऑफ कंट्रोल होकर यमुना की ओर चला गया। इसके बाद वह उड़ाने वाले व्यक्ति को नहीं मिल सका। इस ड्रोन में ताजमहल के वीडियो और फोटो मिले हैं। अब इसकी जांच आइबी कर रही है।