पात्र लोगों को बगैर बाधा मिले जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ: श्रीकान्त

punjabkesari.in Saturday, Jun 09, 2018 - 01:42 PM (IST)

मथुराः गरीब पीड़ित को बगैर देरी न्याय दिलाने का संकल्प दोहराते हुए उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि पात्र लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाना अधिकारियों का काम है और इसमें किसी तरह की लापरवाही अक्षम्य होगी। 

उन्होंने कहा कि जिसकी कोई सिफारिश करने वाला नहीं है उसके लिए उनकी सिफारिश समझी जाए और यदि गरीब पीड़ित अनावश्यक भाग दौड़ से परेशान होकर उनके पास आयेगा तो संबंधित एसडीएम को जिम्मेदार मानते हुए कड़ी कार्रवाई की जायेगी। शर्मा ने कहा कि एसडीएम को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके क्षेत्र के सभी गरीब एवं पीड़ितों की सुनवाई हो रही है। पात्र लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अनिवार्य रूप से मिलना चाहिए।  

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित अधिकारियों की बैठक में उन्होंने कहा कि अगली बैठक में विभागवार दिये गये निर्देशों के अनुपालन की प्रगति देखी जाएगी। तहसीलों से अतिक्रमण की शिकायतें आ रही हैं जिनका परीक्षण कर अवैध अतिक्रमणों को हटवाना चाहिए। सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों को लेकर कड़ा रूख अपनाते हुए शर्मा ने कहा कि जहां भी सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे पाये जायें उन्हें तत्काल उखाड़ फैंके इसके लिए किसी की सिफारिश नहीं मानी जाएगी। 

उन्होंने एमवीडीए उपाध्यक्ष से कहा कि बिना नक्शा पास हुए निर्माण नहीं होना चाहिए। संबंधित क्षेत्रवार अवर अभियंता की जिम्मेदारी तय कर दी जाए कि यदि उसके क्षेत्र में ऐसा कोई कार्य शुरू हो रहा है तो उसे शुरूआत में ही रूकवा दिया जाए, अन्यथा अवैध रूप से निर्माण होने के लिए संबंधित अवर अभियंता को जिम्मेदार मानते हुए ऑन द स्पोट सस्पेंड किया जाना चाहिए। शहर के विभिन्न चैराहों तथा स्थलों पर अवैध व बेतरतीव होर्डिेगों को हटवाने के निर्देश दिए।  

शर्मा ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप पवित्र तीर्थ स्थल घोषित हो चुके क्षेत्रों में शराब व मांस की दुकानों पर पूर्णरूप से प्रतिबंध रहेगा। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अवैध पार्किंग स्थलों के संबंध में कहा कि ऐसे संचालकों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए। उन्होंने सफाई व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि राउण्ड द क्लॉक सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए और उनकी उपस्थिति को समय-समय पर क्रॉस चेक किया जाए। 

निर्धारित ड्रेस में कार्य न करने वाले सफाई कर्मियों के विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। यहां पर देश विदेश से पर्यटक आते हैं उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और उन्हें लगे कि ब्रज क्षेत्र में साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था है। परिक्रमा मार्ग की सफाई तीन शिफ्टों में सुनिश्चित कराई जाए।  ऊर्जा मंत्री ने मथुरा के ह्रदय स्थल होलीगेट का स्थलीय निरीक्षण करते हुए कहा कि बेतरतीब लटकते हुए तारों को व्यवस्थित कराएं तथा ट्रान्सफार्मर को व्यवस्थित कराने के निर्देश दिए।  
 

Ruby