सावधान: स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन, कहा-ज्यादा एल्कोहल लेने से इम्युनिटी होगी प्रभावित

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 07:09 PM (IST)

मुरादाबाद: कोरोना संकट को देखते हुए देश में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में केवल जरूरी बस्तुओं की दुकानें खोलने की छूट दी गई थी। लॉकडाउन के तीसरे चरण मेें शराब की दुकानें खोलने की मंजूरी दें दी गई है। ऐसे में शराब पीने वालो की मानें तो लाटरी लग गई है। वहीं डॉक्टरों ने अंदेशा जताया है कि कहीं लंबी अवधि के बाद छूट में लोग ज्यादा शराब न पी ले। डॉक्टरों का मानना है कि  एल्कोहल शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को प्रभावित करता है। कोरोना की चपेट में आने के बाद ठीक होने में भी सामान्य लोगों की तुलना में अधिक समय लगता है।

चिकित्सा अधीक्षक डा. राजेंद्र कुमार के मुताबिक एल्कोहल गले से उतरते ही शरीर में प्रोटीन और कोशिकाओं में पहुंचता है। जहरीले रसायन से फायदेमंद एंटीआक्सीडेंट की कमी हो जाती है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। फिजीशियन डा. प्रवीण शाह बताते हैं, शराब मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालने के साथ इम्युनिटी को भी कमजोर करता है।

उन्होंने कहा कि नियमित और अधिक मात्रा में शराब पीने वालों के लिवर की समस्या होने लगती है। नशे में सामाजिक दूरी भी खत्म हो जाती है। टीबी रोग विभाग के चिकित्सक मो. जावेद कहते हैं शराब बहुत खराब है। एल्कोहल का सीधा असर लिवर पर पड़ता है। अत्यधिक मात्रा में एल्कोहल फेफड़ों और श्वसन तंत्र को कमजोर बना देता है। कोरोना का वायरस फेफड़ों पर ही हमला कर रहा है। टीबी के मरीजों को खतरा कई गुना अधिक बढ़ जाता है।

CMO ने बतया कि एकेडमिक आफ मेडिकल साइंस की ओर से हुए शोध में इसकी पुष्टि भी हो चुकी है। संक्रमित मरीजों की इम्युनिटी अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जो लोग अत्यधिक शराब पीते थे वो कोरोना की चपेट में अधिक आए। उनको ठीक होने में भी सामान्य लोगों की तुलना में 45 फीसदी अधिक समय लगा है।

Edited By

Ramkesh