अनियमित टिकट पर यात्रा करने वाले सावधान, जुर्माना के बाद भी नहीं कर पाएंगे सफर

punjabkesari.in Monday, Sep 28, 2020 - 07:28 PM (IST)

गोरखपुर: अनियमित टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री सावधान हो जाएं। पकड़े जाने पर जुर्माना भरकर भी सफर पूरा नहीं कर पाएंगे। पकड़े जाने पर यात्रियों से जुर्माना भी वसूला जाएगा और अगले स्टॉपेज वाले स्टेशन पर उतार भी दिया जाएगा। दलालों और एजेंटों की सांठगांठ को रोकने के लिए रेल प्रशासन ने गंतव्य तक यात्रा की अनुमति को कोविड-19 नियमों का उल्लंघन मानते हुए ये निर्देश जारी किया है। निर्देश का उल्लंघन करने वाले टीटीई के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

दरअसल, स्पेशल ट्रेनों में बहुत सारे यात्री वरिष्ठ नागरिक का टिकट और काउंटर से तत्काल का कूटरचित ई-टिकट लेकर पहुंच रहे हैं। टिकट पर कूटरचित कर उम्र बदल दी जा रही है। यात्रियों का कहना है कि टिकट उन्होंने मोटी रकम देकर एजेंट से बनवाए हैं। ट्रेन में टीटीई जब चार्ट का मिलान कर रहे हैं तो मामला पकड़ में आ जा रहा है। ऐसे यात्रियों से जुर्माना वसूल कर उन्हें आगे की यात्रा की अनुमति दे दी जा रही थी। पिछले दिनों डीआरएम के निर्देश पर गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस और कोचीन एक्सप्रेस में बीच सफर में स्पेशल चेकिंग में भी अनियमित टिकट पर यात्रा करते कुछ लोगों को पकड़ा गया।

ऐसे यात्रियों के पकड़े जाने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के सहायक वाणिज्य प्रबंधक ने 22 सितंबर को आदेश जारी कर गोरखपुर, लखनऊ, बस्ती एवं गोंडा स्टेशन पर टिकटों की जांच सावधानी से करने का निर्देश दिया है। साथ सीटीटीआई को निर्देशित किया है कि वे पूरे मामले की निगरानी रखें। किसी भी सूरत में अनियमित टिकट पर यात्री सफर नहीं करें।
 

Ajay kumar