भदोही: कालीन उद्योग पर कोरोना का असर, रद्द हुआ कार्पेट एक्सपो

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 12:34 PM (IST)

भदोही: कोरोना वायरस का असर अब देश के बड़े उद्योगों पर भी पडऩे लगा है। दिल्ली में 28 मार्च से आयोजित होने वाले कार्पेट एक्सपो को कोरोना की वजह से स्थगित कर दिया गया है।  इस मेले के स्थगित होने से कालीन कारोबार का करीब 400 करोड़ के व्यापार पर असर पडऩे की उम्मीद है।  इस फेयर में 200 विदेशी बायर शिरकत करते है और भदोही  समेत देश के विभिन्न इलाको के करीब 300 कालीन निर्यातक अपने उत्पाद का स्टाल लगाते हैं। इस फेयर के स्थगित होने की जानकारी कारपेट एक्सपोर्ट प्रमोसन काउन्सिल के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा दी गई है।
कोरोना वायरस के प्रकोप से कालीन उद्योग  प्रभावित
भारतीय हस्तनिर्मित कालीन के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए देश में वस्त्र मंत्रालय की कालीन निर्यात संवर्धन परिषद वाराणसी और दिल्ली में फेयर आयोजित करती है।  इस फेयर से देश भर के निर्यताको को ऑर्डर मिलते हैं। लेकिन जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप से यह उद्योग भी अछूता नहीं है।  सौ से अधिक देशों में फैले कोरोना के कारण लोग यात्रा से परहेज कर रहे हैं।  इसके साथ ही इंटरनेशनल उड़ाने भी प्रभावित हैं।  इसे देखते हुए फेयर आयोजित करने वाली परिषद ने दिल्ली के ओखला में लगने वाले इंडिया कारपेट एक्सपो को स्थगित कर कर दिया है।

कोरोना की वजह से 12 खरीददारों नेअपनी यात्रा को रद्द कर दिया
फेयर में शामिल होने के लिए कालीन निर्यातक अपनी तैयारियों में जुटे थे, लेकिन कोरोना के कारण कई विदेशी ग्राहक लगातार अपनी यात्रा को रद्द कर रहे थे।  जिसके बाद निर्यातकों कि ओर से भी फेयर को स्थगित करने की मांग की गई थी।  अब इस फैसले को निर्यताको ने सराहा है।  बताया जा रहा है कि 200 से अधिक विदेशी खरीददारों ने अपना पंजीयन कराया था।  जिसमे 63 आयातकों का यात्रा का विवरण मिल चुका था। लेकिन कोरोना की वजह से 12 खरीददारों ने अपनी यात्रा को रद्द कर दिया था, दिल्ली में होने वाले इस मेले के अभी न होने से भदोही जिले से करोड़ों का कारोबार प्रभावित होगा।

ग़ौरतलब है कि पूरे देश से करीब 12 हजार करोड़ का कालीन निर्यात किया जाता है, जिसमे अकेले भदोही परिक्षेत्र से 60 फीसदी से ज्यादा की भागेदारी होती है। ऐसे में इस फेयर का अभी न होना उद्योग पर बड़ा असर डालेगा। कालीन निर्यातक व कालीन निर्यात सम्बर्धन परिषद के प्रशासनिक सदस्य संजय गुप्ता ने बताया कि कोरोना की वजह से विदेशी बायर यहां आने से भी परहेज कर रहे थे।  जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है। अब 30 अप्रैल के बाद स्थितियों को देखते हुए नई तारीखों की घोषणा पर विचार किया जाएगा।

Ajay kumar