BHU: एमए की परीक्षा में पूछे गए तीन तलाक और हलाला पर सवाल

punjabkesari.in Sunday, Dec 10, 2017 - 03:42 PM (IST)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी एक बार फिर से सुर्खियों में है। दरअसल बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के पहले सेमेस्टर में इतिहास के पेपर में ट्रिपल तलाक, हलाला और अलालद्दीन खिलजी को लेकर सवाल पूछे गए। जिसके चलते इस तरह का पेपर तैयार करने से यूनिवर्सिटी के छात्र बहुत नाराज है।

बता दें कि इतिहास के पेपर में प्रश्न कुछ इस तरह थे, जैसे- जिल्ले अल्लाह क्या है?, इस्लाम में हलाला क्या है?, अलाउद्दीन खिलजी द्वारा नियत की गई गेहूं की क्या कीमत थी। छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इस प्रकार के प्रश्नों को पूछकर एक विशेष तरह की विचारधारा को थोपने की कोशिश की जा रही है। साथ ही छात्रों का कहना है कि जो चीजें परीक्षा में पूछी गईं, उससे पहले इस प्रकार की चीजें पढ़ाई जानी चाहिए।

वहीं बीएचयू के सहायक प्रोफेसर राजीव श्रीवास्तव का कहना है कि अगर छात्रों को इस प्रकार की चीजें नहीं बताई और पढ़ाई गई हैं, तो वे इसे कैसे जानते हैं? जब उन्हें मध्यकालीन इतिहास पढ़ाया जाता है, तो ये चीजें सामान्यत इसका हिस्सा हो जाती हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि इतिहास को बिगाड़ा गया है, हमें उनको वास्तविक इतिहास को बताने के लिए चीजों को पढ़ाने की जरूरत है।