BHU विवाद: आहत होकर डॉ.फिरोज खान ने संस्कृत विद्या धर्म संकाय से दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 11:10 AM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी(बीएचयू) के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में मुस्लिम शिक्षक की नियुक्ति पर चल रहे विवाद के बीच डॉ. फिरोज खान ने इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों के अनुसार सोमवार देर रात डॉ. फिरोज खान ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है और अब वे कला संकाय में काम करेंगे। हालांकि अभी तक बीएचयू प्रशासन ने इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। लेकिन माना जा रहा है कि मंगलवार दोपहर तक इस बात की घोषणा हो सकती है। गौरतलब है कि डॉ. फिरोज का चयन संस्कृत विभाग के साथ ही आयुर्वेद संकाय में भी हुआ था।

बता दें कि विवाद के बीच फिरोज खान ने आयुर्वेद विभाग के इंटरव्यू में भी पहला स्‍थान प्राप्त किया है। बीएचयू की तरफ से फिरोज खान को नियुक्ति पत्र जारी कर दिया गया है। आयुर्वेद विभाग की तरफ से जारी नियुक्ति पत्र के अनुसार फिरोज खान को एक महीने के अंदर ज्वाइनिंग करनी है। फिलहाल वह पहले ही आयुर्वेद विभाग में ज्वाइनिंग दे चुके हैं, लेकिन छात्रों के विरोध के बाद वे बीएचयू नहीं जा रहे हैं।

छात्रों ने कई दिनों तक किया था धरना-प्रदर्शन
जानकारी मुताबिक हाल ही में डॉ. फिरोज खान की नियुक्ति संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में हुई थी। नियुक्ति के बाद से ही यहां के छात्रों ने गैर हिन्दू शिक्षक की नियुक्ति के विरोध में आंदोलन शुरू कर दिया था। इसको लेकर कई दिनों तक धरना-प्रदर्शन भी चला था। हालांकि अब छात्रों ने धरना तो खत्म कर दिया है लेकिन फिरोज खान की नियुक्ति के खिलाफ आंदोलन अभी जारी है।

Ajay kumar