गोरखपुर में स्मैक माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, माफिया मंजू और उसके बेटों की 25 करोड़ की संपत्ति कुर्क

punjabkesari.in Saturday, Nov 18, 2023 - 04:11 PM (IST)

गोरखपुर(अभिषेक सिंह): उत्तर प्रदेश के गोरखरपुर जिले में पुलिस ने स्मैक माफिया के खिलाफ बड़ा कार्रवाई की है। पुलिस ने स्मैक की धंधेबाज मंजू निषाद, बेटे सुनील निषाद, बेटी माला के अवैध कमाई से खड़ी की गई 25 करोड़ की संपत्ति को कुर्क कर लिया है। गैंगस्टर एक्ट में डीएम के आदेश पर पुलिस ने प्रशासनिक टीम की मौजूदगी में अमरूतानी में जाकर कार्रवाई की है।



मिली जानकारी के मुताबिक, मंजू निषाद ने मकान का नक्शा भी पास नहीं कराया है। जिसे आधार बनाकर बुलडोजर चलाने की भी तैयारी है। जल्द ही प्रशासन की टीम अवैध कमाई से बनी संपत्तियों को जमींदोज भी कर सकती है। शुक्रवार को कुर्क की गई संपत्तियों की कीमत 25 करोड़ रुपए आंकी गई है। इसके पहले पुलिस ने पंडिताइन की 13.5 करोड़ की संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई की थी।



दरअसल, अमरूतानी में स्मैक, कच्ची शराब का धंधा नया नहीं है। साल 2001 में उजाड़ बस्ती अमरूतारी में स्मैक के धंधे की शुरुआत किशन कुमारी उर्फ पंडिताइन ने की थी। साल 2002 में स्मैक का विरोध करने वाले कुछ लोग जब उसके अड्डे पर पहुंचे तो मारपीट हो गई। पुलिस ने केस दर्ज किया और अफसरों के दबाव में जांच की गई तो नशे के धंधे में संलिप्तता का मामला सामने आया। लिहाजा, राजघाट, कोतवाली थाने में कई केस दर्ज किए गए। इसी के चलते साल 2008 में ट्रांसपोर्ट नगर के एक मकान को जब्त किया गया, लेकिन काम बंद नहीं हुआ। फिर 2014 में शंभू सोनकर स्मैक का धंधा करते हुए पकड़ा गया। वहीं, जब जांच आगे बढ़ी तो पता चला कि इस पूरे धंधे को मंजू अपनी बेटी माला और बेटे सुधीर के साथ मिलकर करने लगी। अब पुलिस ने उस सब पर कार्रवाई की है।

ये भी पढ़ें....
-Chhath Puja 2023: छठ पूजन सामग्री की खरीदारी के लिए उमड़ी भीड़, बनाया खरना का प्रसाद

ये संपत्तियां की गईं कुर्क:-
मोहल्ला चकरा अव्वल भवन संख्या 219 यू वार्षिक मूल्यांकन 720 (मंजू देवी)
मौजा चकरा अव्वल 1744 वर्ग फीट (सुनील)
मौजा चकरा अव्वल 744 वर्ग फीट पड़ोसी (सोनी)
मौजा चकरा अव्वल 3924 वर्ग फीट पड़ोसी (सोनी)
मौजा चकरा अव्वल आराजी नं. 179, 1308 वर्ग फीट (माला देवी)
मौजा चकरा अव्वल 190-06 डिस्मिल (माला देवी)
मौजा चकरा अव्वल आराजी नं. 190, 1744 वर्ग फीट (सुनील)
मौजा चकरा अव्वल 2180 वर्ग फीट (सुनील)मौजा चकरा अव्वल भवन संख्या 219 जी (माला देवी)
मौजा चकरा अव्वल आराजी नं. 84 क-1085 वर्ग फीट (सुनील)

क्या कहते हैं एसपी सिटी?
एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने कहा कि माफिया पर कार्रवाई के क्रम में मंजू निषाद, उसकी बेटी माला, बेटे सुनील और धंधे में सहयोगी की संपत्तियों को डीएम के आदेश पर कुर्क कर दिया गया है। सभी ने स्मैक के धंधे से संपत्तियों को बनाया है। इनके और संपत्तियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। जिस पर आगे कार्रवाई की जाएगी।

Content Editor

Harman Kaur