बाबुबली मुख्तार अंसारी पर ED की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली समेत यूपी के 15 ठिकानों पर छापेमारी

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 12:35 PM (IST)

नई दिल्ली /लखनऊ: उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का शिकंजा लगातार कसता जा है। इसीबीच गुरुवार को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले  में बड़ी कार्रवाई करते हुए अंसारी से जुड़े 15 ठिकानों पर छापे मारे हैं। छापे की ये कार्रवाई दिल्ली से यूपी के, लखनऊ एवं गाजीपुर तक जारी है।  छापे की इन 15 जगहों में अंसारी का पैतृक आवास और उनके 3 करीबियों के आवास भी शामिल हैं। 

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने गुरुवार यानि आज सुबह छापेमारी शुरू की। हालांकि ईडी ने अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। मनीलॉन्ड्रिंग मामले में ईडी अंसारी के दोनों बेटों से पूछताछ कर चुकी है। उनसे पूछताछ के दौरान एक कंपनी के बारे में पता चला था। इस कंपनी के जरिए पैसों की लेन-देन की बात सामने आई थी। इस मामले में जांच को आगे बढ़ाते हुए ईडी ने अंसारी से जुड़ी संपत्तियों का ब्योरा एलडीए से मांगा था। इसके बाद से ही छापेमारी का अंदेशा जताया जा रहा था। इस फर्म में अंसारी की पत्नी और उनके साले की भूमिका की जांच भी हो रही है। बताया जा रहा है कि जांच में ईडी के हाथ कुछ दस्तावेज लगे हैं और इन दस्तावेजों को खंगालते हुए वह पैसों की लेन-देन की कड़ियां जोड़ने की कोशिश कर रही है।

ईडी ने मार्च 2021 में अंसारी के खिलाफ मनीलॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। बाहुबली नेता पर आरोप है कि उन्होंने 2020 में जाली दस्तावेज तैयार कर सरकारी जमीन पर कब्जे का प्रयास किया था। उन पर लखनऊ में धोखाधड़ी कर संपत्ति पर कब्जा करने को लेकर भी केस दर्ज है। गौरतलब है कि पिछले साल अंसारी को पंजाब से यूपी की जेल में शिफ्ट किया गया। इसके बाद से ईडी ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। 

Content Writer

Mamta Yadav