UP एटीएस की बड़ी कार्रवाई: प्रतिबंधित PFI के 50-50 हजार के दो इनामी गिरफ्तार, 70 से पूछताछ जारी

punjabkesari.in Sunday, May 07, 2023 - 09:01 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश ATS ने रविवार को प्रदेश के कई जिलों में बड़े पैमाने पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। एटीएस की यह छापमेरी राज्य के 30 जिलों में की गई। पीएफआई कनेक्शन में छापेमारी मामले में अब तक एटीएस ने उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से कुल 70 लोगों को हिरासत में लिया है। व्यापक पैमाने पर की गई छापेमारी के दौरान UP ATS ने PFI से जुड़े दो पुरस्कार घोषित अभियुक्तों को वाराणसी (Varanasi) से गिरफ्तार (Arrest) किया। एटीएस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दोनों आरोपियों पर 50-50 हजार रुपये का इनाम घोषित था।

दोनों आरोपी वाराणसी में PFI की कट्टरपंथी विचारधारा को फैलाने में शामिल थे
बयान के अनुसार, परवेज अहमद (Parvez Ahmed) और रईस अहमद यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) के 2022 के एक मामले में फरार थे और उनमें से प्रत्येक पर 50,000 रुपये का इनाम था। एटीएस के अनुसार “दोनों आरोपी वाराणसी में पीएफआई की कट्टरपंथी विचारधारा को फैलाने में शामिल थे। ये दोनों भारतीय दंड संहिता और यूएपीए की विभिन्न धाराओं के तहत वाराणसी में दर्ज कुछ मामलों में वांछित थे।” पीएफआई को गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल होने के कारण पिछले साल केंद्र सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया था। एटीएस ने आरोप लगाया कि दोनों 2019 के सीएए/एनआरसी विरोध के दौरान राज्य के खिलाफ गतिविधियों में शामिल थे।

यूपी एटीएस की पीएफआई के खिलाफ बड़ी कार्यवाही
राज्य की यूपी एटीए ने विभिन्न जनपदों में प्रतिंधित पीएफआई से पूर्व में जुड़े लगभग 211 संदिग्ध व्यक्तियों को चिन्हित किया है। साथ ही इन चिन्हित संदिग्धों के खिलाफ कार्यवाही शुरू हो चुकी है। बता दें कि इस विशेष अभियान के लिए एटीएस की फील्ड इकाई को अलग अलग जिलों में एक्टिव किया गया था। छापेमारी के लिए 30 विशेष टीमों का गठन किया गया था। इस अभियान में एटीएस ने 50-50 हजार रुपये के इनामी दो वांछित अभियुक्तों परवेज अहमद एवं रईस अहमद को गिरफ्तार किया है।

70 लोगों से पूछताछ जारी
साथ ही पूछताछ के लिए यूपी एटीएस की टीम ने 70 लोगों को हिरासत में लिया गया है। हिरासत में लिए गए संदिग्धों से पूछताछ जारी है। साथ ही राष्ट्र विरोधी गतिविधियों एवं उनकी सोशल मीडिया एक्टिवीटीज संबंधित जानकारियों को इक्ट्ठा करने के लिए मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि को भी खंगाला जा रहा है। पूछताछ एवं जानकारी प्राप्त करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
 

Content Writer

Mamta Yadav