मायावती के भाई पर बड़ी कार्रवाई, आयकर विभाग ने की 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2019 - 02:38 PM (IST)

नई दिल्ली/लखनऊः बसपा सुप्रीमो मायावती के भाई आनंद कुमार पर आयकर विभाग(आईटी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त की है। बता दें कि मायावती के भाई और उनकी पत्नी दोनों के नाम पर बेनामी संपत्ति दर्ज थी। आनंद कुमार 12 से ज्यादा कंपनियों के मालिक हैं। आधिकारिक आदेश के अनुसार आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के ‘‘लाभकारी मालिकाना हक'' वाले 7 एकड़ के भूखंड को जब्त करने का अस्थाई आदेश विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 16 जुलाई को जारी किया था।



मायावती ने हाल ही में कुमार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। बेनामी संपत्ति लेनदेन निषेध अधिनियम 1988 की धारा 24(3) के तहत आदेश जारी किया गया। आदेश के अनुसार जब्त की गई सम्पत्ति को कुमार और उनकी पत्नी की ‘बेनामी' समझा जाएगा जो कि 28,328.07 वर्ग मीटर या करीब सात एकड़ में फैली है। जब्त की गई सम्पत्ति की कीमत 400 करोड़ रुपए है।



कानून के अनुसार बेनामी अधिनियम का उल्लंघन करने वाले को सात साल कठोर कारावास और 'बेनामी' सम्पत्ति के बाजार में कीमत का 25 प्रतिशत जुर्माने के तौर पर भी देना पड़ सकता है। मोदी सरकार द्वारा 2016 में निष्क्रिय पड़े कानून को लागू करने के बाद विभाग ने एक नवंबर, 2016 से नए बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन अधिनियम के तहत कार्रवाई शुरू की थी। आयकर विभाग देश में बेनामी अधिनियम को लागू करने वाला नोडल विभाग है।

 

Tamanna Bhardwaj