योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला: पाक से आए 63 हिंदू बंगाली परिवारों को मिलेगी जमीन, घर बनाने में भी सरकार करेगी मदद

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 01:03 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार वर्ष 1970 में पूर्वी पाकिस्तान से यूपी आए 63 हिंदू बंगाली परिवारों का नए सिरे से पुनर्वास करने का फैसला किया है। सरकार इन परिवारों को खेती के लिए दो-दो एकड़ और घर बनाने को 200 वर्ग मीटर जमीन कानपुर देहात में देगी। साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये भी दिए जाएंगे। बुधवार को योगी कैबिनेट इस प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है।  

बता दें कि  प्रदेश में वर्ष 1970 में पूर्वी पाकिस्तान से 65 बंगाली परिवार उत्तर प्रदेश आए थे। तत्कालीन सरकार द्वारा इन्हें रोजगार देकर मदन कपास मिल हस्तिनापुर मेरठ में पुनर्वास किया गया था। 14 साल तक तो सब ठीक था लेकिन हिंदू बंगाली परिवारों पर उस वक्त रोजी-रोटी का संकट छा गया जब मिल 8 अगस्त, 1984 को बंद हो गई थी। जिसके बाद दो परिवारों के सदस्यों की मृत्यु हो गई। ऐसे में 63 परिवार पिछले 30 साल से पुनर्वास की प्रतीक्षा कर रहे थे।

योगी कैबिनेट ने बंगाली परिवारों के लिए कानपुर देहात में 121.41 हेक्टेयर भूमि पर पुनर्वास की योजना को स्वीकृति प्रदान कर दी है। इन परिवारों को खेती व मकान बनाने के लिए जमीन एक रुपये लीज रेंट पर 30 वर्ष के लिए पट्टे पर दी जाएगी। यह पट्टा अधिकतम दो बार 30-30 वर्ष यानी कुल 90 वर्ष के लिए नवीनीकरण हो सकेगा। इस जमीन में भूमि सुधार व सिंचाई सुविधा मनरेगा से विकसित कराई जाएगी, जिससे इन्हें अच्छी सुविधाएं मिल सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static