यूपी पुलिस विभाग में महिला पुलिसकर्मियों को लेकर बड़ा फैसला, अब बीट पर किया जाएगा तैनात

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 02:02 PM (IST)

UP Police News: उत्तर प्रदेश में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पुलिस विभाग में एक अहम फैसला लिया गया है। यह फैसला महिला पुलिसकर्मियों को लेकर लिया गया है। दरअसल, अब महिला पुलिसकर्मी सिर्फ संतरी और ऑफिस की ड्यूटी नहीं करेंगी। उन्हें बीट पर भी तैनात किया जाएगा।


योग्यता के अनुसार तय होगी ड्यूटी
आज यानी मंगलवार को यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने जानकारी दी है कि अब पुलिस विभाग में महिला पुलिसकर्मियों को उनकी योग्यता के मुताबिक पुरुष पुलिसकर्मियों की तरह ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा। महिला पुलिसकर्मी सिर्फ संतरी और ऑफिस की ड्यूटी नहीं करेंगी, उन्हें बीट पर भी भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ेंः यूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक: योगी सरकार का बड़ा एक्शन- भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को हटाया
उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी पुलिस भर्ती प्रश्नपत्र लीक मामले में कार्रवाई करते हुए 1990 बैच की भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी रेणुका मिश्रा को महानिदेशक और अध्यक्ष उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के पद से हटा दिया है। अब राजीव कृष्ण को डीजी पुलिस भर्ती बोर्ड का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। रेणुका मिश्रा इससे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष थीं। अब उन्हें प्रतीक्षारत कर दिया गया है। इसके अलावा वर्ष 1991 बैच के अधिकारी राजीव कृष्णा अभी तक यूपी सरकार के सतर्कता अधिष्ठान के निदेशक पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

यह भी पढ़ेंः Akhilesh Yadav: कल संभल दौरे पर आएंगे अखिलेश यादव, पूर्व सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क के श्रद्धांजलि सभा में होंगे शामिल
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव कल यानी बुधवार को अपने संभल दौर पर आएंगे। वह संभल सपा सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क के निधन के बाद श्रद्धांजलि सभा में शामिल होने आ रहे हैं। अखिलेश यहां पर करीब एक घंटा तक रहेंगे और सांसद के परिवार से मिलकर संवेदना व्यक्त करेंगे। अखिलेश कल 12ः30 बजे हसनपुर रोड स्थित होली सुफाह स्कूल में बन रहे हेलीपैड पर उतरेंगे। यहां कुछ देर तक रुकने के बाद 12ः45 बजे कार द्वारा सांसद डा. शफीकुर्रहमान बर्क के श्रद्धांजलि सभा में शामिल होने रवाना होंगे।

Content Editor

Pooja Gill