कानपुर हिंसा मामले में बड़ा खुलासा, 5 में से तीन PFI के सदस्य गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2022 - 06:32 PM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश में कानपुर के परेड चौराहे पर पिछले तीन जून को हुई हिंसा के मामले में  बड़ा खुलासा हुआ है। 5 आरोपियों में से तीन सदस्य PFI के निकले हैं जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि एक-एक उपद्रवी की पहचान की जा रही है। दोषियों पर गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की जाएगी।

अब तक 50  उपद्रवी की हो चुकी है गिरफ्तारी 
पुलिस अधीक्षक पूर्वी प्रमोद कुमार ने बताया कि नई सड़क इलाके में हुई हिंसा की वारदात के संदिग्ध 40 आरोपियों के पोस्टर पुलिस ने जारी किये थे जिनमें दो की पहचान कर ली गयी है। पिछले 24 घंटे में 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिसे मिलाकर अभी तक हुई 50 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है, अन्य की तलाश की जा रही है।  उन्होंने बताया कि पहले चरण में 40 आरोपियों के फोटो युक्त पोस्टर सार्वजनिक किये जाने के बाद आरोपियों की पहचान में मिली सफलता के बाद पुलिस अब दूसरे चरण में अन्य आरोपियों के पोस्टर जारी करेगी।

आरोपियों की पहचान के लिए स्थानीय लोगों से पुलिस मांगा सहयोग
पुलिस ने स्थानीय लोगों से इनकी पहचान करने में मदद की अपील की है। पुलिस ने आश्वस्त किया है कि उपद्रवियों की सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जायेगी।  पुलिस इस मामले में उपद्रव के मुख्य आरोपी जौहर फैंस एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हयात जफर हाशमी और उसके तीन साथियों को लखनऊ से पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है।

 पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के बाद हुई हिंसा 
गौरतलब है कि इस्लाम धर्म के प्रवर्तक पैगंबर मोहम्मद के बारे में भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा विवादित टिप्पणी के विरोध में दो समुदायों के बीच तीन जून को हिंसक झड़प हो गयी। जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समाज के लोग यतीमखाना स्थित सछ्वावना चौकी के निकट जमा हुए और नाराजगी जताते हुए भाजपा प्रवक्ता पर कारर्वाई की मांग कर रहे थे। बातचीत चल ही रही थी कि इस बीच कुछ लोग पत्थरबाजी करने लगे वहीं कुछ शरारती तत्वों ने मौका पाकर तेज धमाके का पटाखा (बम) छोड़ दिया, जिससे भगदड़ मच गई। आनन-फानन में पुलिस की गाड़ियां मौके पर पहुंची और स्थिति को नियत्रंण में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ते हुए हल्का बल भी प्रयोग किया।

Content Writer

Ramkesh