निखत​-​अब्बास ​अंसारी जेल मिलन कांड में पुलिस ​का​ बड़ा खुलासा, 6 माह में 1 करोड़ 79 लाख हुआ ट्रांजेक्शन

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2023 - 07:39 PM (IST)

चित्रकूट: जेल में बंद सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से विधायक अब्बास अंसारी और उनकी पत्नी के अवैध मिलन कांड को लेकर पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। डी आई जी डा विपिन कुमार मिश्रा ने प्रेस वार्ता कर बताया कि निखत अब्बास से जेल में मुलाकात कराने के नाम अधिकारियों को माटी रकम मुहैया कराई जा रही थी। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को अब्बास के गुर्गे बनारस में कैसे पहुंचे थे। कुछ उनके द्वारा बताए गए अकाउंट में पैसे भेजते थे। उन्होंने बताया कि 6 माह के अन्दर 92 लाख और 87 लाख के ट्रांजेक्शन हुए है। टोटल 6 माह के अन्दर 1 करोड़ 79 लाख रुपए का ट्रांजेक्शन किया गया है। ट्रांजेक्शन करने वाला आरोपी बनारस से गिरफ्तार किया गया है।



बता दें कि 10 फरवरी 2023 को जिला कारागार चित्रकूट की आकस्मिक चेकिंग की गयी थी, जिसमें कारागार में निरुद्ध अपराधी अब्बास अंसारी एवं उसकी पत्नी निखत बानो तथा उनके सहयोगियों द्वारा कारागार के अन्दर कतिपय अधिकारी एवं कर्मचारी गणों के सहयोग से अवैध गतिविधियां संचालित की जा रही थी । जिसके सम्बन्ध में  निखत बानो पत्नी अब्बास अंसारी एवं उसके सहयोगी ड्राइवर नियाज को गिरफ्तार किया गया था। विवेचना के क्रम में नामजद अभियुक्तों के मुख्य सहयोगी फराज खान एवं नवनीत सचान सहित नामजद अभियुक्त अशोक कुमार सागर (जेल अधीक्षक), संतोष कुमार (जेलर), चन्द्रकला (डिप्टी जेलर) व जगमोहन (जेल वार्डर)  को पूर्व में गिरफ्तार किया जा चुका है ।

 नवनीत सचान के खाते में अब्बास अंसारी के कहने डाले जाते थे पैसे
 अब्बास निखत प्रकरण में एक और नई बात प्रकाश में आयी है कि जो रुपये कैंटीन कॉन्ट्रैक्ट नवनीत सचान के खाते में अब्बास अंसारी के कहने पर डाले गये थे उनसे एक अन्य आरोपी शहबाज आलम की खोज की गयी है, जो वाराणसी में एक सी0ए0 के कार्यालय में कार्यरत है एवं उसके द्वारा 02 बैनामी खाता पहला रोशनी बानू और आशफ शाह नाम से अपडेट किये जा रहे है । इन खातों में पिछले 06 माह में क्रमशः 92 लाख और 87 लाख के ट्रांजेक्शन हुए हैं ।

अब्बास अंसारी के गुर्गे पर कैश पहुंचाने का था जम्मा
पूछताछ के दौरान अभियुक्त शहबाज आलम के द्वारा बताया गया है कि अब्बास अंसारी के गुर्गे उनको कैश पहुंचाते है एवं किस खाते में पैसा डालना है उसकी डिटेल भी पहुंचाते है, जिसके उपरांत मेरे द्वारा उपरोक्त कार्यवाही की जाती है । इन बैनामी खातों के अतिरिक्त कुछ शैल कम्पनियां भी पायी गयी है जिनमें कैश जमा करके उनको आपराधिक गतिविधियों हेतु घुमाया जाता है । यह गिरोह जनपद मऊ, गाजीपुर, बनारस, आजमगढ़, जौनपुर, दिल्ली सहित अन्य शहरों में भी अब्बास अंसारी के लिए का कार्य करता है ।

नगद और उपहार का लालच देकर जेल में मिलती थी अवैध सुविधाएं
पूछताछ में इन पैसों का उपयोग जेल अधिकारियों को नगद और उपहार के जरिए लालच देकर अपने लिए जेल में अवैध सुविधाएं इकट्ठा करना, वकीलों और दलालों को अपने मुकदमों की पैरवी के पैसे देना तथा अन्य अवैध कार्यों में खर्च करने की बात सामने आई है। इस धन के लेन देन का जिम्मा नियाज और उसके कुछ सहयोगियों के माध्यम से होता था। इतनी बडी धनराशि के ट्रांजैक्शन से अवैध स्रोतों से कमाई के आरोपों को पुष्टिकारक बल मिला है,जिसके बारे में गहराई से जांच जारी है। इसमें आयकर विभाग एवं प्रवर्तन निदेशालय से भी मदद ली जाएगी। इन दोनो ही खातों को पुलिस द्वारा सीज़ कर लिया गया है। और आरोपी शाहबाज आलम को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया

Content Writer

Ramkesh