UP में होमगार्डों की ड्यूटी और सैलरी में बड़ा फर्जीवाड़ा, 3 सदस्यीय टीम ने शुरु की जांच

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 11:42 AM (IST)

नोएडाः उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन में भविष्य निधि घोटाले के बाद अब होमगार्ड के जवानों की फर्जी ड्यूटी दिखाकर वेतन हड़पने का बड़ा फर्जीवाड़ा उजागर हुआ है। गौतमबुद्धनगर में 2 महीने की जांच में इस घोटाले का पर्दाफाश हुआ है। घोटाले की जांच के लिए सरकार ने 3 सदस्यीय गठित समिति से 10 दिन में रिपोर्ट तलब की है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण ने बताया कि सूचना मिली थी कि कुछ होमगार्ड ड्यूटी पर नहीं आते, लेकिन विभाग के अधिकारी थानों में उनकी उपस्थिति दिखाकर वेतन निकाल लेते हैं। यह पूरा खेल होमगार्ड विभाग के एक संगठित गिरोह के माध्यम से होता है। जब अपने स्तर से जांच कराई तो पता चला कि होमगार्ड विभाग के अधिकारियों ने जिले के थाना प्रभारियों के फर्जी हस्ताक्षर और फर्जी मुहर के सहारे इस घोटाले को अंजाम दिया।

SSP ने बताया कि मामले में उन्होंने शासन को पत्र लिखा और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की। पत्र लिखे जाने के बाद होमगार्ड महानिदेशक ने मामले की जांच के लिए एक समिति बनाई है। समिति जांच के लिए नोएडा पहुंच गई है। समिति में महानिदेशक होमगार्ड सुनील कुमार, मिर्जापुर के जिला कमांडेंट शैलेन्द्र प्रताप सिंह और बागपत की कमांडेंट नीता भारती को रखा गया है। मामले में डीजीपी ओपी सिंह ने वैभव को प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

होमगार्ड विभाग के प्रमुख सचिव अनिल कुमार का कहना है कि अभी नोएडा में इस तरह की गड़बड़ी की सूचना मिली है। हो सकता है कि अन्य जिलों में भी इस तरह के मामले हो, जरूरत पड़ने पर अन्य जिलों की भी जांच कराई जाएगी। बता दें कि, नोएडा के 7 थानों में पिछले मई जून में होमगार्ड की ड्यूटी दिखाकर 8 लाख रुपये का भुगतान लिया गया है।

Deepika Rajput