योगी सरकार की बड़ी पहल- जिस जगह है गरीब की झोपड़ी, वो जमीन होगी उसके नाम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2020 - 03:29 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार झुग्गी झोपड़ी वालों के लिए बड़ी पहल करने जा रही है। योगी सरकार गरीबों के लिए एक योजना तैयार कर रही है, जिसके तहत जिस जमीन पर गरीब की झोपड़ी है, सरकार वह जमीन उसके नाम होगी। अगर झोपड़ी की जमीन रिजर्व श्रेणी और विवादित नहीं है तो उसे संबंधित गरीब व्यक्ति के नाम किया जाएगा। 

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीबों को झोपड़ी का पट्टा देने के लिए स्वामित्व योजना के तहत अभियान चलाने के निर्देश दिए है। सीएम योगी ने यह भी कहा है कि अगर जरूरत पड़ेगी तो गरीबों के आवास क्लस्टर में भी बनाए जा सकते हैं। यानि एक ही जगह पर एक साथ कई आवासों की योजना है। सीएम योगी ने कहा कि लाभार्थियों को उनकी जरूरत के अनुसार बकरी एवं मुर्गी पालन, डेयरी सहित अन्य स्वरोजगार से जोड़ने के प्रयास भी किए जाएंगे।

सीएम योगी ने कहा है कि सीएम आवास योजना के तहत जिन लोगों को आवास मिलते हैं, वही टीबी, इंसेफेलाइटिस, कालाजार और कुपोषण जनित रोगों के प्रति सर्वाधिक संवेदनशील होते हैं। उन्होंने ऐसे परिवारों को एक स्वस्थ गाय देने और गौ-पालन के लिए हर महीने 900 रुपए भी देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे परिवार के सदस्यों को कुपोषण से मुक्ति मिलेगी और गौपालन भी बढ़ेगा। 

Tamanna Bhardwaj