UP में सरकारी स्कूल के बच्चों को बड़ी राहत, इस बार भी बिना परीक्षा प्रमोट होंगे कक्षा 8 तक के छात्र

punjabkesari.in Wednesday, Mar 10, 2021 - 12:11 PM (IST)

लखनऊ: कोरोना महामारी के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले साल की तरह इस साल भी कक्षा 8वीं तक के छात्रों के लिए परीक्षा नहीं लिए जाने का निर्णय लिया है। जानलेवा बीमारी के कारण प्रदेश की राज्य सरकार ने कक्षा 8वीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षाओं में दाखिला देने का निर्णय लिया है। इसके लिए उनका मूल्यांकन पूरे शैक्षणिक सत्र में उनके द्वारा किए गए प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले साल 2020 में भी 8वीं तक के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही अगली कक्षाओं में प्रवेश दे दिया गया था।

जानकारी मुताबिक कोरोना महामारी के चलते पूरे शैक्षणिक सत्र में पढ़ाई प्रभावित हो रही है और फिर पिछले साल जुलाई से ऑनलाइन क्लासें शुरू की गई थीं। लेकिन सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र ऑनलाइन क्लासें लेने में सक्षम नहीं थे। 10 फरवरी से कक्षा 6वीं से 8वीं तक की और 1 मार्च से पहली से 5वीं तक की कक्षाएं शुरू हुई हैं।

शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने कहा कि हम कक्षा 8वीं तक के बच्चों के लिए 100 दिवसीय प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम चला रहे हैं। इसके आधार पर ही छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा और उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बेसिक शिक्षा परिषद के 1 लाख 59 हजार स्कूलों में करीब 1 करोड़ 60 लाख विद्यार्थी हैं। कोरोना के कारण मार्च 2020 के दूसरे सप्ताह में इन स्कूलों का संचालन बंद हो गया था। प्रदेश सरकार ने शैक्षिक सत्र 2019-20 में भी बच्चों को बिना परीक्षा के पास किया था।

Content Writer

Anil Kapoor