आकार और संख्या बड़ी होना बजट की सफलता की निशानी नहीं: आराधना मिश्रा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 06, 2024 - 02:02 AM (IST)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पेश किए गए बजट को नेता कांग्रेस विधान मंडल आराधना मिश्रा मोना ने दिशाहीन करार दिया और कहा कि सिर्फ आकार और संख्या में बड़ा होने से बजट विकासपरक नहीं बन जाता। मिश्रा ने कहा बजट का आकार और संख्या बड़ी होना बजट की सफलता की निशानी नहीं है, क्योंकि पिछले बजट को इसी तरह बड़ा बनाया गया था लेकिन 40 प्रतिशत विभागों ने अपना आवंटित बजट खर्च नहीं किया, जब पिछले बजट का आवंटन विभाग खर्च नहीं कर पाए तो बजट को खर्च किए बिना प्रदेश का विकास कैसे हो सकता है।

बजट का 10 प्रतिशत अंश भी नई योजनाओं के लिए नहीं
उन्होंने कहा कि बजट को सबसे बड़ा बता कर कीर्तिमान रचने की बात की जा रही है लेकिन हकीकत यह है कि अधिकांश बजट में अधिकांश आवंटन सिर्फ पुरानी योजनाओं को लेकर ही है। बजट का 10 प्रतिशत अंश भी नई योजनाओं के लिए नहीं है, जिन योजनाओं में पिछले बजट में भी पैसा खर्च नहीं हो पाया था और बहुत से महत्वपूर्ण विभाग जिसमें पर्यटन विभाग भी शामिल है। नई योजनाओं के नाम पर कुछ भी नहीं मिला जबकि पूरे साल भर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री पर्यटन को लेकर बातें करते रहे।

मिश्रा ने कहा कि इस बजट में अधिकांश योजनाएं केंद्र सरकार की ही हैं जिन्हें उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार अपना बनाकर प्रस्तुत कर रही है, ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार प्रदेश के विकास के लिए कितना गंभीर है।

Content Editor

Mamta Yadav