यूपी ATS की बड़ी कामयाबी:  AQIS और JMB के 8 आतंकियों को गिरफ्तार किया, गजवा-ए-हिंद का सपना दिखा लोगों को करते थे भर्ती

punjabkesari.in Monday, Oct 10, 2022 - 06:53 PM (IST)

लखनऊ: यूपी ATS ने सोमवार को भारत में अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशी आतंकी समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये सभी आतंकी अलकायदा इंडियन सबकॉन्टिनेंट या अल कायदा बर्र-ए-सगीर और जमात-उल-मुजाहिदीन से जुड़े है। ये भारत के विभिन्न राज्यों में रहने वाले कट्टरपंथी लोगों को अपने साथ जोड़ते थे और गजवा-ए-हिंद का सपना दिखाते थे।

यूपी ATS ने 2 दिन तक छापा मारकर किया गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश में आतंकियों के गिरोह को नष्ट करने के मुहिम में ATS को बड़ी सफलता हाथ लगी है। दो दिन के बड़े अभियान में यूपी एटीएस  ने अल कायदा और उसके संगठन के लिए सक्रिय आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। इन आठ में से चार को सहारनपुर और एक को शामली से पकड़ा है।

यूपी ATS ने इन्हें किया गिरफ्तार
1 लुकमान पुत्र इमरान निवासी सैय्यद मजरा थाना गागलहेड़ी जनपद, सहारनपुर।
2 मोहम्मद कानमल पुत्र यासीन ग्राम जानहरपुर थाना देवबंद जिला, सहारनपुर।
3 मोहम्मद मख्ुतार पुत्र आयबु हसन निवासी ग्राम मनोहरपुर, निलकाना रोड सहारनपुर।
4 मोहम्मद अलीम पुत्र मोहम्मद सलीम, कैलाशपुर, सहारनपुर।
5 कारी शहजाद, पुत्र इशरार, ग्राम नाई नगला थाना शामली
6 अलीनूर हाल पता-ग्राम- सलेमपुर, जिला हरिद्वार, उत्तराखंड मूल पता- ग्राम-जहरन, नजला-गोपालगंज, ढाका,बांग्लादेश
7 मोहम्मद मुद्दसिर थाना- गांवां, नगला इमरती, जिला हरिद्वार, तहसील रुड़की, उत्तराखंड।
8 नवाजिश अंसारी, पुत्र मुनव्वर अली, टांड थाना, डुमरी जिला नागरडीह, झारखंड।

गजवा-ए-हिंद के लिए उकसाते थे आतंकी
इन संगठनों ने देश में अवैध घुसपैठ कर सबसे पहले सीमावर्ती राज्यों पश्चिम बंगाल, असम आदि में अपनी जड़ें मजबूत की और कट्टरपंथी विचारधारा वाले लोगों को खुद से जोड़ा। अब उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में कट्टरपंथी विचारधारा से जुड़े लोगों को खुद से जोड़कर फंड जुटा रहे थे और जिहाद के लिए प्रेरित कर रहे थे। यूपी ATS ने बताया कि हमें बीते कुछ दिनों से सूचना प्राप्त हो रही थी कि AQIS और JMB के 8 आतंकी भारतीय उपमहाद्वीप में गजवा ए हिंद का उद्देश्य पूरा करने के लिए अपना  नेटवर्क बढ़ा रहे थे।

क्या है 'गजवा-ए-हिंद'
मुस्लिम स्कॉलरों की मानें तो 'गजवा-ए-हिंद' का मतलब सामान्य तौर पर जब किसी गैर इस्लामिक राष्ट्र या प्रदेश पर मुस्लिम समाज के लोग युद्ध कर कब्जा करते हैं। इस प्रक्रिया को गजवा-ए- हिन्द कहा जाता है। इस्लाम में कट्टरपंथी विचारधारा को मानने वाले लोग मानते हैं कि दुनिया में जो भी गैर मुस्लिम क्षेत्र हैं वहां रहने वाले लोग काफिर हैं। युद्ध के जरिए काफ़िरों को जीतना ही 'गजवा-ए-हिंद' है।

Content Writer

Imran