यूपी STF की बड़ी सफलता, फेक आईडी बनाकर लाखों की ठगी करने वाला नाइजीरियन गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Apr 28, 2018 - 10:15 AM (IST)

नोएडाः यूपी एसटीएफ के हाथ बड़ी सफलता लगी है। दरअसल एसटीएफ ने फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों को ठगने वाले नाइजीरियन गैंग के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ ने उसके पास से मोबाइल फोन, एक सिमकार्ड व 2 पासपोर्ट बरामद किए गए हैं।

एसटीएफ के मुताबिक 18 मार्च, 2017 को बेंगलुरु में सुजाता नाम की महिला ने मार्क पावेल उर्फ मोरेल नामक व्यक्ति के खिलाफ फेसबुक पर दोस्ती करके उससे करीब 5.65 लाख रुपये की ठगी करने का मामला दर्ज कराया था। मामले की छानबीन में पता लगा कि वारदात में इस्तेमाल किया गया बैंक खाता गाजियाबाद का है। वहीं एसटीएफ को सूचना मिली जालसाज मार्क पावेल अपने एक मित्र से मिलने दिल्ली आएगा। सूचना पर एसटीएफ टीम ने लाल कुआं इलाके में उसे गिरफ्तार कर लिया।

वहीं पूछताछ में पावेल ने बताया है कि उसका गिरोह भारत में ही रहकर फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाते और लोगों को दोस्ती का झांसा देकर फेसबुक मैसेंजर से ही बात करते हैं। गिरोह के सदस्य धोखाधड़ी से मिलने वाली रकम जमा कराने के लिए ज्यादातर पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों के बैंक खातों का इस्तेमाल करते हैं। वे जिसका खाता इस्तेमाल करते हैं, उसे 10 प्रतिशत कमीशन भी देते हैं और सारा पैसा एटीएम से तुरन्त निकाल लेते हैं। 
 

Deepika Rajput