STF के हाथ लगी बड़ी सफलता, नकली आधारकार्ड बनाने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश

punjabkesari.in Sunday, Sep 10, 2017 - 04:38 PM (IST)

लखनऊः यूपी एसटीएफ के हाथ आज एक बड़ी सफलता लगी है। उन्होंने 10 ऐसे जालसाजों को पकड़ा है, जो 40 रुपए में नकली आधारकार्ड बनाकर बेच रहे थे। इनके पास से कई लैपटॉप, मोबाइल, प्रिंटिंग मशीन समेत फिंगर स्कैनर डिवाइन भी बरामद हुई है।

बता दें कि पिछले दिनों एसटीएफ को ये जानकारी मिली थी कि प्रदेश के कई शहरों में टैम्पर्ड क्लाइंट एप्लिकेशन के माध्यम से फर्जी आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। इस जानकारी पर यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के डिप्टी डायरेक्टर ने साइबर क्राइम थाना लखनऊ में केस भी दर्ज कराया था। इसके बाद पुलिस और एसटीएफ की टीम इस गिरोह के जालसाजों की तलाश में जुट गई।

9 साथियों समेत गिरोह का संचालक गिरफ्तार  
कुछ दिनों बाद एसटीएफ को सूचना मिली कि इस गिरोह को चलाने वाला कानपुर के बर्रा का रहने वाला सौरभ है। इस पर सौरभ को ट्रैक किया और उसके हर हरकत पर नजर रखी गई। जब ये निश्चित हो गया कि वो फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह को संचालित कर रहा है तो उसे अरेस्ट कर लिया गया। साथ ही उसके 9 साथियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

अलग-अलग जिलों में 6 महीने से थे एक्टिव
आई जी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि प्रदेश के अलग-अलग जिलों में ये गिरोह 6 महीने से एक्टिव थे। अब तक कितने फर्जी आधार कार्ड बना चुके हैं, इसका अनुमान लगाना मुश्किल है। इनका मकसद जालसाजी कर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना था।