बर्ड फ्लूः रोकथाम के लिये पशुपालन निदेशालय में Control room स्थापित, जारी हुए टोल फ्री नंबर

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 10:18 AM (IST)

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश सरकार ने बर्ड  फ्लू से बचने के लिये जरूरी सावधानियां बरतने के सम्बंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। पशुधन विभाग के प्रमुख सचिव भुवनेश कुमार ने बताया कि प्रदेश के सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, गृह विभाग, पंचायतीराज विभाग, ग्राम्य विकास, नगर विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पर्यावरण विभाग, वन विभाग, सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस महानिदेशक तथा सभी मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी,पुलिस आयुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को फ्लू से बचाव के लिये आवश्यक सुरक्षात्मक कदम तत्काल उठाये जाने के मद्देनजर शासनादेश जारी कर दिया गया है।       

उन्होंने बताया कि बर्ड फ्लू बीमारी के नियंत्रण के लिये नोडल विभाग पशुधन विभाग होगा। सभी विभाग सूचनाओं का आदान-प्रदान और कार्यवाही का पूर्ण विवरण पशुधन विभाग को उपलब्ध करायेंगे। पशुपालन निदेशालय में कण्ट्रोल रूम स्थापित करते हुए टोल फ्री नंबर 180018055141, 0522-2741991 और 0522-2741992 जारी किया गया है। प्रदेश में संचालित बड़े कुक्कुट फार्मों का निरीक्षण करते हुए फर्म मालिकों को किसी प्रकार की असुविधा न होने देना सुनिश्चित किये जाने, निरीक्षण में फार्म के आस-पास संक्रमण की स्थिति, कुक्कुट की संख्या, फार्म में मृत पाये गये कुक्कुट की संख्या तथा फार्म में साफ-सफाई/सेनेटाइजेशन की स्थिति का निरीक्षण किया जाने के निर्देश शासनादेश में दिये हैं।      

 इसके साथ ही जिला स्तर पर संचालित इंटीग्रेटेड कोविड कमाण्ड कंट्रोल रूम का उपयोग एवियन इन्फ्लुएन्जा नियंत्रण के लिये करने तथा जन सामान्य में फैली भ्रांतियां तथा अफवाहों का निराकरण करने के लिये रोग के परिप्रेक्ष्य में ‘‘क्या करें‘‘ तथा ‘‘क्या न करें‘‘ के का व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश दिये गए हैं।

Moulshree Tripathi