Birds dead: बदायूँ में तालाब में उतराते मिले सैकड़ों पक्षियों के शव, गांव के ही 3 लोगों पर पानी में जहरीली दवा डालने का आरोप

punjabkesari.in Friday, May 26, 2023 - 02:23 AM (IST)

बदायूँ, Birds dead: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बदायूं जिले के हजरतपुर क्षेत्र के गांव वमनपुरा में गुरूवार दोपहर बाद सैकड़ों पक्षी (Birds) तालाब (Pond) में मृत (Dead) अवस्था में उतराते मिले। ग्रामीणों ने डायल 112 को इस घटना की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस (Police) ने जाँच पड़ताल की। ग्रामीणों ने गांव के ही 3 लोगों पर तालाब में जहरीली दवाई डालने का आरोप लगाया। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग (Forest Department) की टीम भी मौके पर पहुँच गई। ग्रामीणों की सहायता से वन विभाग की टीम ने मृत पक्षियों के शवों को तालाब से बाहर निकाल कर एकत्रित किया गया। वन विभाग की टीम ने पानी का भी सैम्पल लिया और मृत पक्षियों के शवों को बाहर निकाला और पोस्टमॉर्टम के लिए आईबीआरआई सेंटर बरेली को भेजा।

जहरीला दाना डालकर पक्षियों की हत्या की गई
ग्रामीणों के मुताबिक पिछले कई दिनों से प्रतिदिन इसी तरह पक्षी मर रहे हैं लेकिन कोई सुध लेने वाला नहीं है।ग्रामीणों ने दबी जुबान से बताया कि पक्षियों का मांस खाने के लिए गांव के ही कुछ लोग तालाब में दवाई डाल कर पक्षियों की हत्या कर देते हैं। इस मामले में जिला वन अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि इन दिनों खेतों में कोई फसल इत्यादि बोने का काम नहीं चल रहा है जिससे यह संभावना अत्यंत ही कम है कि ग्रामीणों द्वारा जहरीला दाना डालकर पक्षियों की हत्या की गई है। उन्होंने बताया कि दो दर्जन से अधिक जल में रहने वाली पक्षियों के शव मिले हैं।

मरने वाले अधिकांश पक्षी जलकर हैं
वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है और पक्षियों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। उसके बाद ही इन पक्षियों की मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा। उन्होंने बताया कि मरने वाले अधिकांश पक्षी जलकर हैं। इससे यह संभावना भी है कि पारा बढ़ने और अत्यधिक गर्मी की वजह से भी इनकी मौत हो सकती है। बाकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

Content Writer

Mamta Yadav