सैफई में बना है अमिताभ के नाम पर स्कूल, लेकिन नहीं मनाया जाता उनका बर्थडे

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 10:10 AM (IST)

इटावाः भारतीय फिल्म जगत के महानायक अमिताभ बच्चन से जुड़े उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में स्थित एक सरकारी स्कूल का जिक्र करना बेहद जरूरी है। जो बना तो उनके नाम पर है लेकिन यहां उनका जन्मदिन नहीं मनाया जाता। यही वजह है कि इस स्कूल के बच्चे भी इस बात से अंजान हैं कि आज उसी फिल्मी सितारे का जन्मदिन है जिसके नाम पर उनका स्कूल बना है।

बता दें कि, यह स्कूल कहीं और नहीं बल्कि अमिताभ बच्चन के करीबी माने जाने वाले मुलायम सिंह यादव के गांव सैफई में बना है। इस स्कूल का नाम 'अमिताभ बच्चन राजकीय इंटर कॉलेज' है, लेकिन 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में जन्में अमिताभ की केवल एक तस्वीर ही स्कूल में लगी है। उनसे जुड़ा कोई दस्तावेज यहां नहीं है। शिक्षक और अन्य स्टाफ का कहना है कि जब अमिताभ बच्चन का नाम सरकारी स्कूल में जोड़ ही दिया गया था तो उनसे जुडे संस्मरणों का साहित्य स्कूल में रखवा देना चाहिए था, ताकि स्कूल में नाम के साथ-साथ अमिताभ के बारे में छात्र बेहतर ढंग से जान और समझ सके।

इस स्कूल का निर्माण इटावा जिले के सैफई में मुलायम सिंह यादव के पहले मुख्यमंत्रित्व काल 1990 में कराया गया था। बाद में खुद मुलायम सिंह यादव ने ही स्कूल के नाम के आगे अमिताभ बच्चन जुड़वा दिया था। उत्तर प्रदेश में जब राष्ट्रपति शासन लगा हुआ था उसी समय 27 फरवरी, 1997 को यूपी के राज्यपाल रोमेश भंडारी ने सैफई में अभिताभ बच्चन इंटर कॉलेज के मुख्य गेट का उद्घाटन किया था। इस मौके पर खुद महानायक अभिताभ बच्चन, उनकी पत्नी जया बच्चन और रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव समेत कई दिग्गज मौजूद रहे थे।  
 

Deepika Rajput