BJP के दलित नेता बोले- यूपी में योगी के बजाए राजनाथ को देना चाहिए CM पद का दायित्व

punjabkesari.in Sunday, Jan 06, 2019 - 04:23 PM (IST)

लखनऊः 3 राज्यों में मिली हार के बाद बीजेपी (BJP) को सहयोगी पार्टियों के साथ-साथ पार्टी के पुराने नेताओं की नाराजगी का सामना भी करना पड़ रहा है। आलम यह है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में किसी प्रकार की कोई चूक न हो इसके चलते नेताओं ने अपनी ही पार्टी को नसीहत देना शुरू कर दिया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के दलित नेता संघप्रिय गौतम (Sanghpriya Gautam) ने उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की जगह राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) को मुख्यमंत्री पद का दायित्व सौंपने की सलाह दी है।

संघप्रिय गौतम को लगता है कि लोकसभा चुनाव में मोदी (Narendra Modi) मंत्र कारगर साबित नहीं होगा। उनका मानना है कि अगर बीजेपी को दोबारा सत्ता में वापसी करनी है तो संगठन में थोड़ा फेरबदल करना होगा। उनके मुताबिक, नितिन गडकरी (Nitin-Gadkari) को उप-प्रधानमंत्री, राजनाथ सिंह को यूपी का मुख्यमंत्री और योगी आदित्यनाथ को धार्मिक कार्यों में लगा देना चाहिए। वहीं अमित शाह (Amit Shah) को राज्यसभा (Rajya Sabha) में अपना जादू दिखाना चाहिए और पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) को बना देना चाहिए। इससे कार्यकर्ताओं में आसार, विश्वास का संचार होने लगेगा।

इस संबंध में उन्होंने बीजेपी आलाकमान को एक पत्र भी लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि नौजवानों को रोजगार मुहैया कराने के अवसर पैदा न करना, किसानों का कर्जा माफ न करना, किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान न करना, किसानों की लागत मूल्य अनुसार उनकी उपज के दाम मुहैया न कराना तथा खाद और बीज की कीमत ज्यादा कर देना ऐसे कृत्यों ने किसान को झकझोर दिया है। भ्रष्टाचार, महंगाई और काला धन जैसे मुद्दों को छोड़कर धर्म, मंदिर, मस्जिद, शहरों के नामकरण, गोकशों के नाम पर अवसर पैदा करना ऐसे मुद्दों से जनता का विश्वास हट गया है। सारे देश में कहीं जाट आरक्षण, गुर्जर आरक्षण, ब्राह्मण आरक्षण और मराठा आरक्षण देश में संविधान व एससी/एसटी एक्ट को लेकर दलित आंदोलन होने लगे।

पाकिस्तान देश की सीमा पर रोज एक दो जवानों का मारा जाना केवल शहीद कहकर आत्मसंतोष करना ऐसे सवाल हैं, जिनसे आम जनता का विश्वास उठने लगा है और मोदी मंत्र अमित शाह का चक्रव्यू अभी हाल में हुए 5 राज्यों के चुनाव में निष्प्रभावी हो गया। राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकारें चली गई। हार की जिम्मेदारी नरेंद्र मोदी और अमित शाह को अपने ऊपर लेनी चाहिए। अगर 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को जीत का स्‍वाद चखना है तो पार्टी में बड़े बदलाव की जरूरत होगी।

Deepika Rajput