लाेकसभा चुनाव 2019 में भी '19' के फेर में फंसेगी बीजेपीः कांग्रेस

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 05:01 PM (IST)

लखनऊः पिछले दाे महीने में 19 तारीख बीजेपी के लिए राजनीतिक रूप से अशुभ साबित हुआ है। जिसकी वजह से कर्नाटक आैर जम्मू कश्मीर में सरकार से हाथ धाेना पड़ा है। इन दाेनाें मामलाें में एक संयाेग ये है कि दाेनाें ही दिन 19 तारीख थी। ऐसे में सवाल खड़ा हो गया है कि क्या बीजेपी पर '19' का फेर है? ये सवाल कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने खड़ा किया है। 

दरअसल 19 मई काे कर्नाटक में बहुमत सिद्ध न कर पाने की वजह से वहां बीजेपी सरकार गिर गई। बीएस यदुयुरप्पा काे मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद 19 जून काे जम्मू-कश्मीर में बीजेपी ने महबूबा मुफ्ती से समर्थन वापस ले लिया आैर यहां भी बीजेपी-पीड़ीपी सरकार गिर गई। 

इसी संयाेग का हवाला देते हुए कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमाेद तिवारी ने बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्हाेंने दावा किया है कि बीजेपी पर 19 का फेर है। तिवारी ने कहा कि आगे 2019 की लड़ाई में भी बीजेपी '19' के फेर में फंसेगी। हालांकि इस आंकड़ेबाजी का वास्तविक राजनीति पर क्या असर पड़ता है इसको लेकर कुछ भी दावे के साथ नहीं कहा जा सकता। लेकिन राजनीति में ऐसे संयोगो की चर्चा लोग दिलचस्पी से करते हैं।

प्रमोद तिवारी ने ये भी कहा कि बीजेपी कांग्रेस मुक्त भारत का दावा करती थी लेकिन एक-एक करके खुद ही सिमट रही है। पहले आंध्र प्रदेश फिर कर्नाटक से और अब जम्मू कश्मीर बीजेपी मुक्त हो चुका है। तिवारी ने दावा किया कि 2019 में केंद्र की सरकार भी बीजेपी मुक्त हो जाएगी।

Ajay kumar