योगी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- उत्तर प्रदेश का खोया गौरव BJP सरकार ने लौटाया वापस

punjabkesari.in Tuesday, Oct 26, 2021 - 08:43 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्ववर्ती ग़ैर भाजपा सरकारों पर उत्तर प्रदेश की छवि खराब करने का आरोप लगाते हुये दावा किया है कि उनकी सरकार ने अपने काम की बदौलत राज्य को देश में एक सम्मानजनक पहचान दिलाई है।   योगी ने मंगलवार को एक साक्षात्कार में कहा ‘‘ उत्तर प्रदेश में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी  (बसपा) की सरकारों के समय उत्तर प्रदेश का परसेप्शन खराब हुआ था, हमने उसका परिमार्जन किया और प्रदेश को फिर से देश में एक सम्मानजनक पहचान दिलाई।'' उन्होने कहा कि अगर पिछली सरकारों ने यहां के संसाधनों का उचित उपयोग कर, काम किया होता तो उत्तर प्रदेश देश की छठी नहीं बल्कि पहले नंबर की अर्थव्यवस्था होता। जब हमारी सरकार आई तो उत्तर प्रदेश, देश की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था और आज हम उसको दूसरे नंबर पर ले आए हैं। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था उत्तर प्रदेश की बड़ी समस्या रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब बेहतर कानून व्यवस्था की स्थिति ने प्रदेश में निवेश की संभावनाओं को बढ़ाया है। सुशासन लाने के लिए जो सुधार किए गए उनके परिणाम अब सामने आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने प्रदेश में सुशासन के लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। गरीब कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्रदेश के गरीबों, नौजवानों, किसानों और महिलाओं को मिल रहा है। समाज के हर तबके को सरकार की योजनाओं से जोड़ा गया है। अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के कार्य बड़े पैमाने पर हुए हैं। 

 उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बार-बार कहते हैं कि उत्तर प्रदेश देश का ग्रोथ इंजन बनने की क्षमता रखता है। इसे हमारी सरकार ने पहचाना और आगे बढ़ाने का कार्य किया। प्रदेश का हर व्यक्ति जानता है कि विकास के कार्य कौन कर रहा है। 1947 से 2016 तक उत्तर प्रदेश में नोएडा आगरा यमुना एक्सप्रेसवे और आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे थे। आज पांच एक्सप्रेस वे पर कार्य चल रहा है और अन्य पर भी कार्यवाही आगे बढ़ रही है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बनकर तैयार है जिसका संभवत: अगले महीने प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन कराया जाएगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे लगभग 80 फ़ीसदी बन चुका है जिसे दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं और दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे अयोध्या और जीवन में बन रहे हैं। जेवर एशिया का सबसे बड़ा एयरपोटर् होगा। आजमगढ़, सोनभद्र, श्रावस्ती, चित्रकूट समेत 11 एयरपोटर् पर काम चल रहा है। कनेक्टिविटी को लेकर जैसा कार्य उत्तर प्रदेश में हुआ है वैसा किसी भी अन्य राज्य में नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश को दो करोड़ इकसठ लाख शौचालय बनाने थे। पहले ढाई वर्ष में मात्र 43 लाख बन पाए थे। जब हमारी सरकार आई तो डेढ़ वर्ष में दो करो एक करोड़ अस्सी लाख शौचालय बनाकर तैयार किए और ढाई साल में खुले में शौच से मुक्ति के लक्ष्य को प्राप्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों का इलाज करने और राहत पहुंचाने- दोनों मोर्चों पर सरकार ने बेहतरीन कार्य किया। हालांकि विरोधी दलों ने कोरोना जैसी वैश्विक आपदा को भी राजनीति का मुद्दा बनाने से गुरेज नहीं किया और सरकार को बदनाम करने के लिए कई झूठी बातें प्रचारित की गई। गंगा तट पर बड़ी संख्या में शवों का मामला जमकर उछाला गया।

 योगी ने कहा ‘‘ यह सच है कि गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में कुछ लोग पंचक के दौरान शवों का दाह संस्कार नहीं करते बल्कि गंगा में प्रवाहित करते हैं। उस दौरान कुछ लोग संक्रमण से मरे होंगे तो कुछ अपनी उम्र संबंधी समस्याओं या बीमारी के चलते, लेकिन यह पहली बार नहीं हुआ। 2012 और 2014 की मीडिया रिपोटर् देख ले तो सब साफ हो जाता है। इस बार भी जब पत्रकारों ने मौके पर जाकर रिपोटिर्ंग की तो पाया कि यह कोई नई बात नहीं है ऐसा काफी पहले से होता आ रहा है। '' उन्होने कहा कि उनकी सरकार ने हर अपराध के विरुद्ध कठोरता से कार्यवाही की है और इसी का नतीजा है कि पूरे देश में उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था आज एक नजीर बनी है। 2017 में जब हमारी सरकार आई तो पुलिस की लगभग आधी भर्तियां नहीं हुई थी। हमने पारदर्शी व्यवस्था से यह काम किया और आज प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल है। सरकार में आते ही हमने पहला काम लड़कियों की सुरक्षा के लिए रोमियो स्क्वायड का गठन किया और दूसरा काम किया अवैध बूचड़खाने को बंद करने का।

 मुख्य विपक्षी दल सपा पर निशाना साधते हुये उन्होने कहा ‘‘ जब समाजवादी पाटर्ी की सरकार 2012 में आई तो उन्होने पहला काम कोसीकला में दंगा करने वालों और राम जन्मभूमि पर आतंकी हमला करने वाले आतंकवादियों पर मुकदमों को वापस लेने का किया। हम अपराध और अपराधियों के प्रतीक जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ काम कर रहे हैं। बहन बेटियों को सुरक्षा की गारंटी दे रहे हैं। कर्जमाफी कर किसानों की बेहतरी के लिए कदम उठाया, हर घर में बिजली पहुंचा रहे हैं, लेकिन समाजवादी पाटर्ी ने आतंकवादियों पर मुकदमों को वापस लेने का काम किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार मिलकर प्रदेश में 14 मेडिकल कॉलेज बना रहे हैं। इसके अलावा राज्य सरकार भी कुछ मेडिकल कॉलेज बना रही है। उत्तर प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में है जो गन्ने का किसानों को सर्वाधिक मूल्य देता है। लखीमपुर हिंसा मामले पर योगी ने कहा कि सरकार के पास किसी भी अपराध के मामले में जब भी प्रमाण होंगे वह कठोरता के साथ कार्यवाही करेगी। लखीमपुर खीरी मामले की मॉनिटरिंग सुप्रीम कोटर् स्वयं कर रहा है। सरकार ने इस मामले में न्याय संगत कारर्वाई की है और आगे भी जो लोग जिम्मेदार होंगे उन पर कारर्वाई करेगी।

 एसआईटी पूरे मामले की बारीकी से जांच कर रही है। जातिगत राजनीति करने संबंधी एक सवाल के जवाब में उन्होने कहा ‘‘ हमारे सम्मेलन जातीय नहीं बल्कि सामाजिक हैं। ये सामाजिक सम्मेलन सरकार द्वारा उस समाज के हित के लिए उठाए गए कदमों को उन्हें बताने के लिए हैं। हमारे सामाजिक सम्मेलन जातिवाद से प्रेरित नहीं हैं। हम सबका विकास करने, सबको योजनाओं का लाभ देने, लेकिन किसी का भी तुष्टीकरण नहीं करने की बात करते हैं। तुष्टीकरण किसी का नहीं का मतलब किसी का भी नहीं। फिर भेदभाव कैसा। उन्होंने कहा कि, सरकार को यह भी दायित्व बनता है कि लोगों को बताएं हमने क्या किया। इसका माध्यम सामाजिक और प्रबुद्ध सम्मेलन हो सकते हैं, रैलियां हो सकती हैं, उद्घाटन और शिलान्यास के कार्यक्रम हो सकते हैं। विपक्ष की तरह जाति की राजनीति भाजपा नहीं करती। हमने मंच पर कभी नहीं कहा कि इस जाति के लिए यह काम किया और उस जाति के लिए वह काम किया। '' उन्होने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था, इन्वेस्टमेंट, बेरोजगारी दर कम करने और विकास योजनाओं को चलाने को लेकर जो आमूलचूल परिवर्तन हुआ है वह अभूतपूर्व है, जिसे हर व्यक्ति स्वीकार करता है। लोकतंत्र में जनता जनार्दन होती है। वह बोलती नहीं है समय आने पर अपना फैसला करती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static