किसानों के कल्‍याण के लिए निरंतर प्रयास कर रही BJP सरकार, उनका हित सर्वोपरिः CM योगी

punjabkesari.in Friday, Jan 01, 2021 - 06:38 PM (IST)

लखनऊ:  मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि ''प्रदेश सरकार के लिए किसानों का हित सर्वोपरि है और राज्य सरकार किसानों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा उनकी दिक्कतों को दूर के लिए कृतसंकल्पित है। इसके दृष्टिगत कृषि व किसान कल्याण के लिए निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं।'' मुख्‍यमंत्री ने यह बात शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर उच्‍च स्‍तरीय बैठक में विभिन्‍न विभागों के कार्यों की समीक्षा करने के दौरान कही।

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक स्तर पर किसानों से नियमित सम्पर्क एवं संवाद बनाकर उनकी अपेक्षाओं तथा समस्याओं के सम्बन्ध में त्वरित कार्यवाही की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसान कल्याण मिशन का शुभारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि इस अभियान में संचालित होने वाली गतिविधियों का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिक किसानों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए, किसान कल्याण मिशन के तहत विकास खण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले कृषि मेले तथा कृषि प्रदर्शनी में जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए।

बता दें कि बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि किसान कल्याण मिशन के प्रथम चरण में 350 विकास खण्डों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, इसके तहत आयोजित कृषि मेला एवं प्रदर्शनी में कृषि विभाग के साथ-साथ उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, रेशम, सहकारिता, सिंचाई विभाग, लघु सिंचाई, नेडा, विद्युत, ग्राम्य विकास, पंचायतीराज, वन, बाल विकास एवं पुष्टाहार इत्यादि विभाग अपनी-अपनी योजनाओं से सम्बन्धित स्टॉल लगाएंगे।

सीएम ने बताया कि इस दौरान लाभार्थीपरक योजनाओं के स्वीकृति पत्र प्रमाण-पत्र, कृषि यंत्र वितरण, पुरस्कार आदि भी प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री के साथ बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश सी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव (राजस्व) रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव (वित्त) संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव (मुख्यमंत्री) एसपी गोयल और सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static