CM योगी बोले- BJP सरकार ने 4 सालों में नारी गरिमा और सुरक्षा के लिए अनेक कदम उठाए

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 06:01 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले चार सालों में नारी गरिमा और सुरक्षा के लिये अनेक कदम उठाए हैं। महोबा में उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण के शुभारंभ के अवसर पर योगी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत किए जो सचमुच नारी गरिमा को सम्मान देने का महत्वपूर्ण पल है। पूरे देश में आठ करोड़ लोगों को निशुल्क रसोई गैस के कनेक्शन और सिलेंडर उपलब्ध करवा कर इस योजना ने जहां प्रत्येक नागरिक के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने का कार्य किया वहीं इसके माध्यम से पर्यावरण की रक्षा और सबसे महत्वपूर्ण नारी गरिमा, सम्मान स्वास्थ्य की रक्षा भी की। उन्होंने कहा कि अकेले उत्तर प्रदेश के डेढ़ करोड़ परिवारों को पहले चरण में इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ। कोरोना कालखंड में तो प्रधानमंत्री ने 6 महीने तक इन सभी लाभार्थियों को निशुल्क रसोई गैस के सिलेंडर भी उपलब्ध कराए। आज प्रधानमंत्री जब उज्जवला योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ कर रहे हैं, यह सचमुच नारी गरिमा और उनके स्वास्थ्य की रक्षा के साथ आपके द्वारा दिया गया एक उपहार है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 के पहले रसोई गैस के कनेक्शन और उन्हें सिलेंडर उपलब्ध हो यह एक दिवास्वप्न जैसा बन गया था। जिनके पास कनेक्शन थे, उन्हें समय पर रसोई गैस के एलपीजी सिलेंडर नहीं उपलब्ध हो पाते थे। जिन लोगों के पास कनेक्शन नहीं थे वह लोग इस बात के लिए तरसते थे कि हमें भी रसोई गैस के सिलेंडर और कनेक्शन मिल जाते। प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता के कारण यह संभव हो सका है। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में नारी गरिमा और सुरक्षा के लिए 4 वर्ष के दौरान अनेक कदम उठाए गए हैं। दो करोड़ 61 लाख परिवारों में इज्जत घर बनवाए गए हैं। सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 1,52,000 से अधिक कन्याओं की शादी सामूहिक विवाह योजना के तहत कराई गई। बालिका के जन्म से लेकर स्नातक की शिक्षा के लिए कन्या सुमंगला योजना शुरू की गई। अब तक 7 लाख 81 हजार बालिकाएँ इस योजना से लाभान्वित हो चुकी हैं।  

प्रदेश में निराश्रित महिला पेंशन धारकों को भी हर माह 500 रूपये की पेंशन दी जा रही है। 29 लाख महिलाओं को इस पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। बुंदेलखंड के लगभग सभी जिलों को छूता हुआ बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे तेजी के साथ कार्य करते हुए अब तक लगभग 70 फ़ीसदी कार्य पूरा कर चुका है। नवंबर 2021 तक यह एक्सप्रेस वे भी बन करके तैयार हो जाएगा। डिफेंस कॉरिडोर में दो महत्वपूर्ण स्थल चित्रकूट और झांसी है। झांसी में 3000 एकड़ लैंड बैंक बना कर वहां पर निवेश की प्रक्रिया को तेज करने का कार्य किया जा रहा है। चित्रकूट में भी प्रदेश सरकार ने लगभग डेढ़ सौ एकड़ का एक लैंड बैंक अब तक तैयार किया है। वर्षों से जल के लिए अभिशप्त बुंदेलखंड को जल जीवन मिशन में हर घर नल की योजना का काम 40 फीसदी से ज्यादा पूरा हो चुका है। बुंदेलखंड में चित्रकूट में एयरपोर्ट और ललितपुर में भी एयरपोर्ट के निर्माण की कार्रवाई युद्ध स्तर पर चल रही है। 2014 तक मात्र एक करोड़ 47 लाख लोगों के पास एलपीजी के कनेक्शन थे, और आज प्रदेश में तीन करोड़ 25 लाख लोगों के पास रसोई गैस के अपने कनेक्शन है। यह उज्जवला योजना के माध्यम से ही संभव हो पाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static