प्रदूषण को लेकर चिंतित BJP MLA ने PM को लिखा पत्र, कृत्रिम बारिश कराने की दी सलाह

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 03:31 PM (IST)

गाजियाबादः दिल्ली-एनसीआर में बीते कुछ दिनों से लोग प्रदूषण की मार झेल रहे हैं। हालांकि आज प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई। बावजूद इसके वायु में मौजूद प्रदूषण की मात्रा खतरनाक है। वहीं प्रदूषण के स्तर को देखते हुए गाजियाबाद के बीजेपी विधायक नंद किशोर गुर्जर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के नजदीक पूरा NCR गाजियाबाद जिसमें मेरी विधानसभा लोनी भी शामिल है में एयर क्वालिटी इंडेक्स 1700-1900 के आस-पास पहुंच गया है। यह स्तर तय मानक 0-50 AQI से कई गुणा अधिक है। प्रदूषण का यह स्तर दिल्ली के नजदीक पूरे NCR एवं मेरी विधानसभा लोनी में इमरजेंसी के हालात पैदा करने वाला है। एनसीआर-लोनी गाजियाबाद-दिल्ली की जनता पिछले एक सप्ताह से गैस के चैंबर में जीवन जी रही है। ऐसे में फेफड़े व हार्ट रोग जुड़ी बीमारियों में इजाफा हो गया है। खासतौर पर बुजुर्ग व बच्चे परेशान हैं।

उन्होंने कहा कि इस आपातकाल में हेलीकॉप्टर एंव ग्लोब मास्टर विमानों की सहायता से पूरे एनसीआर-लोनी-दिल्ली में पानी का छिड़काव और इससे निपटने के लिए वैज्ञानिकों की सहायता से कृत्रिम बादल का निर्माण कर बारिश करवाई जाए, जिससे प्रदूषण की स्थिति सामान्य हो सके। इसके साथ ही विधायक ने NCR में सभी प्रकार के निर्माण कार्य व फैक्ट्रियों एवं उद्योगों के संचालन पर एक सप्ताह रोक लगाए जाने की मांग की है।

Deepika Rajput