BJP एमएलसी ने CM योगी को लिखा पत्र, कहा- हिंदी भाषी छात्रों के नुकसानदेह है PCS का नया पैटर्न

punjabkesari.in Wednesday, Oct 07, 2020 - 11:31 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधान परिषद सदस्य देवेन्द्र प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को खत लिखकर छात्रों के लिए अपील की है। उन्होंने पीसीएस की विसंगतियों के विषय में बिन्दुवार जानकारी दी है। जिसमें उन्होंने कहा है कि इससे सबसे ज्यादा नुकसान हिन्दी भाषी प्रतियोगी छात्रों को हुआ है।

बता दें कि बीजेपी एमएलसी का आरोप है कि पैटर्न बदलने से हिन्दी भाषी प्रतियोगी छात्र प्रतिभा होने के बावजूद चयन से वंचित हो गए हैं। इसलिए मुख्यमंत्री से अपील की गई है कि पैटर्न परिवर्तन से प्रभावित ऐसे अभ्यर्थियों को पुन: दो अवसर दिए जाएं जो पीसीएस परीक्षा के लिए ओवरएज हो चुके हैं।

सिंह ने पत्र के माध्यम से कहा है कि पीसीएस-2018 में मुख्य परीक्षा में स्केलिंग नहीं की गई थी। जबकि विज्ञापन में स्पष्ट रूप में प्रावधान है। उच्चतम न्यायालय का इस संबंध में दिशानिर्देश भी है। जिसका अनुपालन नहीं किया गया है। स्केलिंग न होने से विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों को फायदा हुआ। जबकि मानविकी विषय लेकर परीक्षा देने वालों को नुकसान हुआ क्योंकि गणित और विज्ञान विषय में पूरे अंक मिल जाते हैं लेकिन मानविकी में पूरे अंक नहीं मिल पाते हैं। इसके साथ ही उन्होंने मांग की है कि यूपी के प्रतियोगियों की मांग मानते हुए पीसीएस परीक्षा केवल हिन्दी माध्यम से ही कराई जाए।

 

Moulshree Tripathi