BJP सांसद रामशंकर कठेरिया बोले- CAA की आड़ में दलितों के हितों का विरोध कर रहे हैं विपक्षी

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 06:05 PM (IST)

इटावाः राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर रामशंकर कठेरिया ने कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करने वाले दलों को ऐसा लग रहा है कि वह इसके बहाने मुस्लिम वोट बैंक को अपने पक्ष में कर लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं होगा। उन्‍होंने आगे कहा कि वोट बैंक का लालच इतना ज्यादा है कि वह दलित वोट बैंक और दलितों के हितों का विरोध कर रहे हैं।

रामशंकर कठेरिया ने कहा, 'यह स्पष्ट हो चुका है कि पड़ोसी देशों के पीड़ित शरणार्थियों में लगभग 70 फीसदी दलित वर्ग के लोग हैं। यह वह लोग हैं जो भारत में हिंदू धर्म में अनुसूचित जाति के सदस्य हैं। कठेरिया ने कहा कि ऐसे ही लोग (अनुसूचित जाति) पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा पीड़ित हैं और दुखी होकर भारत में कई सालों से शरणार्थी का जीवन जी रहे हैं। ऐसे लोगों को नागरिकता देने का विरोध करने वाले साफ तौर पर दलितों के विरोधी हैं।

कठेरिया ने यह भी कहा कि यदि दलित समाज नाराज होकर सड़कों पर आ गया तो हालात बिगड़ जाएंगे। प्रोफेसर रामशंकर कठेरिया ने देश के सभी राजनीतिक दलों से जुड़े दलित सांसदों से अपील की है कि वह दलीय सीमा से आगे बढ़कर इस मुद्दे पर मुस्लिम समाज के लोगों को समझाएं और अपने-अपने दलों के नेताओं पर भी दबाव डालें।

उन्होंने कहा कि नागरिकता कानून के विरोध की लड़ाई दरअसल ऐसे 70 फीसदी दलितों के हितों के खिलाफ लड़ी जा रही है जो पिछले कई वर्षों से पड़ोसी देशों में उत्पीड़न झेल रहे थे और मदद की उम्मीद में कई सालों से भारत में शरणार्थी का जीवन जी रहे हैं। सांसद ने कहा कि सच्चाई जानते हुए भी वोट बैंक की राजनीति के लालच में लोग कट्टरपंथियों की साजिश का शिकार होकर नागरिकता कानून का विरोध कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static