UP विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए BJP के सतीश महाना ने नामांकन पत्र किया दाखिल

punjabkesari.in Monday, Mar 28, 2022 - 04:48 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के विधायक सतीश महाना ने सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। विधानसभा से मिली जानकारी के अनुसार सतीश महाना ने विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे को अपना नामांकन पत्र सौंपा। इस मौके पर महाना के साथ उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक तथा वरिष्ठ मंत्री सूर्य प्रताप शाही समेत कई प्रमुख लोग मौजूद थे।

इस दौरान कांग्रेस विधायकदल की नेता आराधना मिश्रा मोना और जनसत्ता दल लोकतांत्रित के नेता रघुराज प्रताप सिंह मौजूद थे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन के लिए 29 मार्च की तिथि तय की है। हालांकि सूत्रों ने बताया कि सत्तारूढ़ दल के पूर्ण बहुमत और विपक्ष की ओर से कोई दावेदारी न किये जाने से महाना का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है। नामांकन के लिए सोमवार, 28 मार्च को दो बजे से पहले का समय निर्धारित किया गया था। सतीश महाना कानपुर जिले की महाराजपुर विधानसभा सीट से आठवीं बार निर्वाचित हुए हैं। पिछली सरकार में वह औद्योगिक विकास मंत्री थे।

उल्लेखनीय है कि सात चरणों में संपन्न हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का परिणाम 10 मार्च को घोषित हुआ। 403 सदस्यों वाली विधानसभा में इस बार सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के 255 और उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के 12 तथा निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) के छह सदस्य निर्वाचित हुए हैं। राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी के 111 तथा उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के आठ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह सदस्य निर्वाचित हुए हैं। इसके अलावा कांग्रेस के दो, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो और बहुजन समाज पार्टी के पास एक सदस्य हैं। इस बार विधानसभा में एक भी निर्दलीय सदस्य नहीं है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static