इतिहास को बदलने का प्रयास कर रही है भाजपा : कांग्रेस

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 02:45 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने आज भाजपा और आरएसएस पर आरोप लगाया कि उनके निर्देशन में हिन्दुस्तान के आजादी के इतिहास को बदलने एवं महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को अपमानित करने का कुत्सित प्रयास हो रहा है। 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता कृष्णकांत पाण्डेय ने कहा कि आजादी का इतिहास कांग्रेसियों से भरा पड़ा है तथा संघ के लोगों की भूमिका अंग्रेजों के समर्थकों के रूप में रही है। इसी क्रम में भाजपा नेता लालजी टण्डन की पुस्तक ‘अनकहा लखनऊ’ के तथ्य अधिकांश झूठ ही नहीं बल्कि महान देशभक्तों को अपमानित करने से भरा पड़ा है। 

पाण्डेय ने कहा कि उक्त पुस्तक के पृष्ठ—189 में र्विणत है कि गोविन्द बल्लभ पन्त ने काकोरी काण्ड के नायकों का मुकदमा फीस के चक्कर में लडऩे से मना कर दिया था। यह पूर्वाग्रह से ग्रसित एक षड्यंत्र के तहत जानबूझकर महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, ‘भारत-रत्न’ एवं उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री पं. गोविन्द वल्लभ पंत की छवि कलंकित करने का दुष्चक्र है जिसके लिए टण्डन को देश से माफी मांगनी चाहिए ।

उन्होंने कहा कि पंत की गरिमा को खण्डित करने के लिए यह तथ्यहीन कहानी प्रस्तुत की गयी है। सही तथ्य यह है कि काकोरी के नायकों का मुकदमा लडऩे वाले वकीलों में पं गोविन्द बल्लभ पन्त सर्वोपरि रहे जो उन दिनों पं मोतीलाल नेहरू के जूनियर वकील हुआ करते थे। प्रवक्ता ने कहा कि सम्बन्धित पुस्तक के लेखक टण्डन, सम्पादक, विमोचकगण को अवश्य इस कृत्य के लिए नैतिक आधार पर देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।

Ruby