पूर्वांचल में अपराधियों पर नकेल कसने के लिए 22 नए थानों का प्रस्ताव

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 11:55 AM (IST)

लखनऊ, आशीष पाण्डेय: अपराध पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार ने अपनी योजनाओं को अमली जामा पहनान शुरू कर दिया है। योजना के शुरूआती चरण में पूर्वांचल के जिलों में अपराध नियंत्रण के लिए पहला कदम बढ़ाया गया है। यहां पर थानों की कमी से जूझ रहे पुलिस महकमा के लिए राहत भरी खबर है। योजना ने यदि मूर्त रूप लिया तो पूर्वाचल के 10 जिलों को 22 नए थानों की सौगात मिल सकती है। वाराणसी जोन के डीजी विश्वजीत महापात्र ने शासन को प्रस्ताव भेजा है। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए दो थानों की स्वीकृति भी मिल चुकी है।

पीएम के संसदीय जिले में तीन नए थाने
सूबे में बीजेपी की सरकार बनने के बाद अपराध नियंत्रण पर समीक्षा शुरू हो गई। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र होने के बावजूद वाराणसी के सिगरा, भेलूपुर व रोहनिया थाना क्षेत्र में लगभग 12 लाख की आबादी पर महज तीन थाने ही है। ऐसे में घटना होने के बाद हर जगह पहुंचना थानेदार के लिए कठिन होता है। लिहाजा सिगरा के रोडवेज व भेलूपुर के बजरडीहा चौकी को उच्चीकृतकर थाना बनाने की स्वीकृति दे दी गई है। इसके अलावा रोहनिया क्षेत्र के लिए भी एक नए थाने का प्रस्ताव भेजा गया है। उम्मीद है कि शासन से हरी झंडी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा।

पूर्वांचल में थानों की कमी
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ खुद अपराध व अपराधियों पर लगाम कसने के लिए रोज मॉनीटरिंग कर रहे हैं। इसी दौरान पूर्वांचल में थानों की कमी की बात सामने आई। पूर्वांचल के जिलों में कई थानों का क्षेत्रफल इतना बड़ा है कि घटना होने के बाद शिकायतकर्ता पुलिस में अपनी बात कहने से कतरा जाते हैं। यदि योजना ने मूर्त रूप लिया तो लोगों को अपने क्षेत्र के थानों के लिए लंबे सफर से मुक्ति मिलेगी।

इन जगहों पर नए थाने बनाने का प्रस्ताव
- वाराणसी में बजरडीहा चौकी, रोडवेज चौकी व रोहनिया क्षेत्र में।
- आजमगढ़ में बलरामपुर, लाट घाट
- मीरजापुर में मतवार व शक्तेषगढ़
- मऊ में रामपुर व दुवारी
- सोनभद्र में सुक्रुत व चकरिया
- जौनपुर में बीवीगंज व बरईपारा
- चंदौली में औद्योगिक नगर, मारुफपुर व बहादुरपुर
- बलिया में कोरंटाडीह, रतसड़ व चिलकहर क्षेत्र में संवरा
- गाजीपुर में हंसराजपुर व गोराबाजार
- भदोही में मोढ़