Black Rice Export: UNDP ने एक बार फिर की यूपी सरकार की तारीफ, चंदौली और सोनभद्र को माना सफल मॉडल

punjabkesari.in Saturday, Jun 12, 2021 - 03:46 PM (IST)

लखनऊ: संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) भारत ने एक बार फिर की उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की तारीफ। यूएनडीपी ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को ब्लैक राइस का निर्यात करने  के लिए चंदौली और सोनभद्र जिलों को आकांक्षी जिलों के रूप में सराहा है और उन्हें स्थानीय क्षेत्र के विकास का एक बहुत ही सफल मॉडल माना है, जिसे कई लोगों के लिए सर्वोत्तम अभ्यास के रूप में काम करना चाहिए।



बता दें कि यूएनडीपी की रिपोर्ट ने उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले की प्रशंसा की जिसे पूर्वी यूपी के चावल के कटोरे के रूप में जाना जाता है, जिसने वैश्विक बाजारों में इसकी उच्च मांग और अच्छे लाभ मार्जिन के कारण काले चावल की खेती के साथ प्रयोग करने का फैसला किया। यह परियोजना सफल रही और उच्च गुणवत्ता वाले काले चावल अब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को निर्यात किए जा रहे हैं। काले चावल को दूसरे देशों में निर्यात करने का विकल्प भी तलाशा जा रहा है। जब राज्य के कृषि क्षेत्र में नवाचार की बात आती है तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कार्यकाल बदलाव के लिए एक प्रेरणा साबित हुआ है। यह वर्तमान विकास यूपी निर्यात नीति 2020-25 के अनुरूप है जिसका उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना और कृषि क्षेत्र से निर्यात बढ़ाना और देश के 'मेक इन इंडिया' ब्रांड को प्रोत्साहित करना है।

मिर्जापुर जिले के आठ विकासखंडों-नारायणपुर, जमालपुर, चानबे, राजगढ़, पहाड़ी, लालगंज, शहर और हलिया में भी काले चावल की खेती की जा रही है. काले चावल खाने से कैंसर से बचाव होता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। चावल की सबसे बाहरी परत में एंथोसायनिन का उच्चतम स्तर होता है। यह चावल मधुमेह के लिए भी फायदेमंद होता है।

Content Writer

Umakant yadav